Business

सरकार का दावा, LIC के IPO में निवेश करने वाले रिटेल निवेशकों को मिलेगा शानदार मुनाफा Government claims, retail investors investing in LIC’s IPO will get great profits

LIC IPO- India TV Paisa
Photo:FILE

LIC IPO

Highlights

  • LIC का इनिशियल पब्लिक आफरिंग यानी आईपीओ (IPO) 4 मई को खुलने जा रहा है
  • आईपीओ का प्राइस बैंड घटा कर 902-949 रुपये प्रति स्टॉक रखा गया है
  • एलआईसी के आईपीओ प्रत्येक लॉट के लिए बिड लॉट का साइज 15 होगा

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने दावा किया है कि जीवन बीमा कंपनी (एलआईसी) में निवेश करने वाले छोटे निवेशकों को शानदार मुनाफा होगा। निवेश और लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव तुहिन कांत पांडेय ने कहा कि यह आरंभिक सार्वजनिक पेशकश खुदरा निवेशकों के लिए मुनाफा देने वाला होगा। उन्होंने कहा कि देश की सबसे बड़ी वित्तीय क्षेत्र की इकाई और बाजार के सबसे बड़े निवेशक के कम मूल्यांकन (लगभग छह लाख करोड़ रुपये) रखने की कोशिश की गई है। उन्होंने कहा कि 10 निवेश बैंकरों और मूल्यांककों ने इसका मूल्य निकालने को लेकर पूरा प्रयास किया है। 

शेयर बिक्री का आकार बिल्कुल सही  

पांडेय ने कहा, बाजार के मौजूदा हालात को देखते हुए एलआईसी की शेयर बिक्री का आकार बिल्कुल उपयुक्त है। इससे मौजूदा बाधाओं को देखते हुए पूंजी प्रवाह पर असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि देश की मूल्यवान कंपनी का आईपीओ (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) सभी भारतीयों को संपत्ति बढ़ाने का एक मौका दे रहा है। सरकार चाहती है कि एलआईसी इक्विटी बाजार में लंबे समय तक मुनाफे वाली बनी। दीपम सचिव ने कहा, कंपनी के निर्गम को इस समय सूचीबद्ध कराने का निर्णय कई कारणों से लिया गया। इसमें बाजार में मांग, बाजार का स्थिर होना, उतार-चढ़ाव में कमी, घरेलू पूंजी प्रवाह और कंपनी का वित्तीय प्रदर्शन शामिल है। 

निर्गम से 20 हजार रुपये जुटाने की तैयारी 

सरकार एलआईसी में 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचकर 20,557 करोड़ रुपये जुटाएगी। सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी एलआईसी के शेयर बिक्री आकार को कम कर 20,557 करोड़ रुपये किया गया है और यह बिल्कुल उपयुक्त है। इसका आकार बाजार में मौजूदा धारणा को ध्यान में रखकर निर्धारित किया गया है ताकि पूंजी प्रवाह पर कोई असर नहीं हो। सरकार ने यह भी कहा कि  इससे पहले, फरवरी में सरकार ने लगभग 10 लाख करोड़ रुपये के अनुमानित मूल्यांकन पर पांच प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने और लगभग 60,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई थी। 

.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Posts

Supreme Court Rejects Cyrus Mistry Petition, Ratan Tata’s React on it | सुप्रीम कोर्ट द्वारा साइरस मिस्त्री की पुनर्विचार याचिका खारिज पर रतन टाटा ने क्या कहा?

रतन टाटा ने कोर्ट के फैसले का किया स्वागत Ratan […]

7th Pay Commission: Railway ने दी ये अच्छी खबर, कर्मचारियों के डीए में कर दी 14% की बढ़ोत्तरी

Photo:PTI Railway भारतीय रेलवे ने अपने लाखों कर्मचारियों को बड़ा […]

open ppf account in name of child and get rs 32 lakh after 15 year | 12वीं पास होने के बाद बच्चे को मिलेंगे 32 लाख रुपए, ऐसे उठाएं इस योजना फायदा

हर महीने जमा करवाने होंगे इतने पैसे पब्लिक प्रोविडेंट फंड […]

Supreme Court Rejects Cyrus Mistry Petition, Ratan Tata’s React on it | सुप्रीम कोर्ट द्वारा साइरस मिस्त्री की पुनर्विचार याचिका खारिज पर रतन टाटा ने क्या कहा?

रतन टाटा ने कोर्ट के फैसले का किया स्वागत Ratan […]