50+ Nature Wallpaper HD Free Download

हमने आपके चयन के लिए 50 से अधिक प्रकृति चित्रों को चुना है। HD से 4K गुणवत्ता, सभी मुफ्त में! Download Free Nature Wallpaper HD

Download HD Nature Wallpapers – Nature Wallpaper HD

nature wallpapers to download
HD nature wallpapers
images for nature wallpapers
download hd nature wallpapers
hd nature wallpapers download
4k nature wallpapers
4k nature wallpapers download
4k nature wallpapers to download Free
mobile nature wallpapers
mobile HD nature wallpapers
mobile HD nature wallpapers download
HD mobile nature wallpapers
nature wallpapers for mobile
HD nature wallpapers for mobile
HD nature wallpapers for mobile download
nature wallpapers best
nature wallpapers best download
nature wallpaper hd
best nature wallpapers
hd nature wallpapers desktop
hd nature wallpapers for desktop
hd nature wallpapers for desktop download
hd nature wallpapers for pc
nature wallpaper hd
hd nature wallpapers pc
nature wallpapers for pc hd
nature wallpapers with flowers
best nature wallpapers hd
best nature wallpapers in hd
nature wallpapers in hd 1080p
nature wallpapers in hd 1080p downlaod
hd 1080p nature wallpapers
hd nature wallpapers 1080p
hd nature wallpapers 1080p download free
nature wallpapers HD for desktop
tree nature wallpaper
Butterfly nature wallpapers
Sunset Boat wallpaper
4k pictures of nature wallpapers
HD pictures of nature wallpapers
pictures of nature wallpapers
HD nature wallpapers download
nature wallpapers hd download
Clouds wallpapers 4k
Animal wallpapers 4k
nature wallpapers 4k
hd nature wallpapers for android
nature wallpapers backgrounds
Free Nature Wallpapers download
nature wallpapers for desktop download

प्रकृति, व्यापक अर्थों में, प्राकृतिक, भौतिक या भौतिक दुनिया या ब्रह्मांड है। “प्रकृति” भौतिक दुनिया की घटनाओं को संदर्भित कर सकती है, और सामान्य रूप से जीवन के लिए भी। प्रकृति का अध्ययन एक बड़ा है, यदि केवल विज्ञान का हिस्सा नहीं है। यद्यपि मनुष्य प्रकृति का हिस्सा हैं, मानव गतिविधि को अक्सर अन्य प्राकृतिक घटनाओं से एक अलग श्रेणी के रूप में समझा जाता है

प्रकृति शब्द लैटिन शब्द नेतुरा, या “आवश्यक गुण, जन्मजात स्वभाव” से लिया गया है, और प्राचीन काल में, इसका शाब्दिक अर्थ “जन्म” था। प्राचीन दर्शन में, नेचुरे को ज्यादातर ग्रीक शब्द physis के लैटिन अनुवाद के रूप में उपयोग किया जाता है, जो मूल रूप से आंतरिक विशेषताओं से संबंधित है जो पौधों, जानवरों और दुनिया की अन्य विशेषताओं में अपने स्वयं के विकास के लिए विकसित होते हैं।

समग्र रूप से प्रकृति की अवधारणा, भौतिक ब्रह्मांड, मूल धारणा के कई विस्तारों में से एक है; यह पूर्व-सुकराती दार्शनिकों द्वारा शब्द के कुछ मुख्य अनुप्रयोगों के साथ शुरू हुआ (हालांकि इस शब्द का एक गतिशील आयाम था, विशेष रूप से हेराक्लिटस के लिए), और तब से लगातार मुद्रा प्राप्त की है। पिछली कई शताब्दियों में आधुनिक वैज्ञानिक तरीकों के आगमन के दौरान, प्रकृति दिव्य नियमों द्वारा व्यवस्थित, व्यवस्थित और स्थानांतरित हो गई।

औद्योगिक क्रांति के साथ, प्रकृति तेजी से जानबूझकर हस्तक्षेप से वंचित वास्तविकता के हिस्से के रूप में देखी गई: इसलिए इसे कुछ परंपराओं (रूसो, अमेरिकी ट्रान्सेंडैंटलिज़्म) या ईश्वरीय भविष्य या मानव इतिहास (हेगेल, मार्क्स) के लिए एक मात्र सजावट के रूप में पवित्र माना जाता था। हालांकि, प्रकृति के एक महत्वपूर्ण दृष्टिकोण, राष्ट्रपति पद के करीब, एक ही समय में पुनर्जन्म हो गया, खासकर चार्ल्स डार्विन के बाद।

आज शब्द के विभिन्न उपयोगों के भीतर, “प्रकृति” अक्सर भूविज्ञान और वन्य जीवन को संदर्भित करता है। प्रकृति जीवित पौधों और जानवरों के सामान्य दायरे को संदर्भित कर सकती है, और कुछ मामलों में निर्जीव वस्तुओं से जुड़ी प्रक्रियाओं को – जिस तरह से विशेष प्रकार की चीजें मौजूद हैं और पृथ्वी के मौसम और भूविज्ञान के अनुसार अपने स्वयं के परिवर्तन होते हैं। इसका अर्थ अक्सर “प्राकृतिक वातावरण” या जंगल – जंगली जानवरों, चट्टानों, जंगल और सामान्य रूप से उन चीजों से लिया जाता है जो मानव हस्तक्षेप से काफी हद तक बदल नहीं गए हैं, या जो मानवीय हस्तक्षेप के बावजूद बनी हुई हैं।

उदाहरण के लिए, निर्मित वस्तुओं और मानव बातचीत को आमतौर पर प्रकृति का हिस्सा नहीं माना जाता है, जब तक कि योग्य न हो, उदाहरण के लिए, “मानव प्रकृति” या “प्रकृति का संपूर्ण”। प्राकृतिक चीजों की यह अधिक पारंपरिक अवधारणा जो आज भी पाई जा सकती है, का अर्थ है प्राकृतिक और कृत्रिम के बीच का अंतर, जिसे कृत्रिम रूप से समझा जा रहा है, जिसे मानव चेतना या मानव मन द्वारा लाया गया है। विशेष संदर्भ के आधार पर, “प्राकृतिक” शब्द को अप्राकृतिक या अलौकिक से भी अलग किया जा सकता है।

पृथ्वी एकमात्र ऐसा ग्रह है जिसे जीवन का समर्थन करने के लिए जाना जाता है, और इसकी प्राकृतिक विशेषताएं वैज्ञानिक अनुसंधान के कई क्षेत्रों का विषय हैं। सौर मंडल के भीतर, यह सूरज के तीसरे सबसे करीब है; यह सबसे बड़ा स्थलीय ग्रह है और कुल मिलाकर पांचवा सबसे बड़ा ग्रह है। इसकी सबसे प्रमुख जलवायु विशेषताएं इसके दो बड़े ध्रुवीय क्षेत्र, दो अपेक्षाकृत संकीर्ण समशीतोष्ण क्षेत्र और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्र के लिए एक विस्तृत भूमध्यरेखीय उष्णकटिबंधीय क्षेत्र हैं। वर्षा स्थान प्रति वर्ष कई मीटर पानी से लेकर मिलीमीटर से कम तक व्यापक रूप से भिन्न होता है।

पृथ्वी की सतह का 71 प्रतिशत भाग खारे पानी के महासागरों से ढका है। शेष भाग में महाद्वीप और द्वीप हैं, जिनमें से अधिकांश उत्तरी गोलार्ध में बसे हुए हैं।

पृथ्वी भूवैज्ञानिक और जैविक प्रक्रियाओं के माध्यम से विकसित हुई है जिसने मूल स्थितियों के निशान छोड़ दिए हैं। बाहरी सतह को कई धीरे-धीरे विवर्तनिक प्लेटों में विभाजित किया गया है। आंतरिक सक्रिय रहता है, जिसमें प्लास्टिक मेंटल की एक मोटी परत और एक लोहे से भरा कोर होता है जो चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्न करता है। यह लौह कोर एक ठोस आंतरिक चरण, और एक तरल बाहरी चरण से बना है। कोर में संवेदी गति डायनेमो एक्शन के माध्यम से विद्युत धाराओं को उत्पन्न करती है, और ये, बदले में, ज्यामितीय क्षेत्र उत्पन्न करते हैं।

वायुमंडलीय परिस्थितियों को मूल स्थितियों से जीवन-रूपों की उपस्थिति से काफी बदल दिया गया है, जो एक पारिस्थितिक संतुलन बनाते हैं जो सतह की स्थितियों को स्थिर करता है। अक्षांश और अन्य भौगोलिक कारकों द्वारा जलवायु में व्यापक क्षेत्रीय विविधताओं के बावजूद, लंबे समय तक औसत वैश्विक जलवायु interglacial अवधियों के दौरान काफी स्थिर है, और एक डिग्री या औसत वैश्विक तापमान के दो के रूपांतरों का ऐतिहासिक रूप से पारिस्थितिक पर बड़ा प्रभाव पड़ा है। संतुलन, और पृथ्वी के वास्तविक भूगोल पर।

For More Beautiful Wallpapers: Visit Pixabay.

Get Latest Job Updates, Results and tips: Click Here

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *