Free Alphabets of कंप्यूटर : A to Z Technology Terms in Hindi

इस आर्टिकल में आप सीखेंगे कंप्यूटर से जुड़े सारे अल्फाबेट्स जैसे Operating System क्या होता है, Windows क्या है? Browser क्या होता है? Domain क्या है? जैसे सारे सवालों के जवाब आपको मिलेंगे इस कंप्यूटर डिक्शनरी में ।

कंप्यूटर

Adobe Acrobat Reader

Acrobat Reader (एक्रोबैट रीडर) एक सॉफ्टवेयर है जो आपको एक पीडीएफ दस्तावेज(PDF File) (एक दस्तावेज जिसे देखा जा सकता है लेकिन बदला नहीं गया है) देखने की अनुमति देता है। इसे एडोब(Adobe) से नि: शुल्क डाउनलोड किया जा सकता है।

ADSL

Asymmetric Digital Subscriber Line (असममित डिजिटल सब्सक्राइबर लाइन )(ADSL) एक प्रकार की (Digital Subscriber Line)डिजिटल सब्सक्राइबर लाइन (DSL) ब्रॉडबैंड तकनीक है जिसका उपयोग इंटरनेट से जुड़ने के लिए किया जाता है। यह उच्च गति डेटा संचार (प्रति सेकंड 24 मेगाबाइट तक) देने के लिए मानक टेलीफोन लाइनों का उपयोग करता है।

Analogue

Analogue एनालॉग डेटा ट्रांसमिट करने का एक पारंपरिक तरीका है। मानक लैंडलाइन टेलीफोन एनालॉग तकनीक का उपयोग करते हैं। यह डिजिटल तकनीक से अलग है, जो डेटा ट्रांसमिशन की अधिक गुणवत्ता और गति प्रदान करती है।

Assistive technology

Assistive technology (सहायक तकनीक) किसी भी सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर को संदर्भित करती है जो विकलांग लोगों की कार्यात्मक क्षमताओं में सहायता और सुधार करने के लिए कार्य करता है। उदाहरणों में व्हीलचेयर, प्रोस्थेटिक्स, वॉयस-टू-टेक्स्ट टेक्नोलॉजी और टेक्स्ट-टू-स्पीच टेक्नोलॉजी शामिल हैं।

Attachment

Attachement एक ईमेल संदेश के साथ भेजा गया एक दस्तावेज है। कई तरह की फाइलें इस तरह से भेजी जा सकती हैं (जैसे वर्ड डॉक्यूमेंट, पीडीएफ, एक्सेल फाइल, जेपीईजी)। बड़ी फ़ाइलों को Attach करने से सावधान रहें क्योंकि प्राप्तकर्ता को डाउनलोड करने में बहुत समय लग सकता है। यदि आपके पास एक बड़ी फ़ाइल है, तो इसे संलग्न करने से पहले Winzip जैसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके फ़ाइल को संपीड़ित करना अच्छा अभ्यास माना जाता है।

Back-end

Back-End ( बैक-एंड ) एक एप्लिकेशन के भाग को संदर्भित करता है जो उपयोगकर्ता के लिए स्पष्ट नहीं एक आवश्यक कार्य करता है।

Backward Compatible

यदि सॉफ़्टवेयर Backward Compatible है, तो यह उसी सॉफ़्टवेयर के पुराने (सुव्यवस्थित) संस्करणों के साथ संगत है। उदाहरण के लिए, Microsoft WordProcessing Program Word 2010 उसी प्रोग्राम के 2003 संस्करण में बनाई गई फ़ाइलों को पढ़ सकता है, इसलिए यह Backward Compatible है।

Bandwidth

बैंडविड्थ से तात्पर्य उस डेटा की अधिकतम मात्रा से है जो किसी दिए गए समय में संचार पथ की यात्रा कर सकती है, जिसे आमतौर पर सेकंड में मापा जाता है।

Bit

एक बिट (बाइनरी अंक के लिए) कंप्यूटिंग में माप की सबसे छोटी इकाई है। 8 बिट्स 1 बाइट बनाते हैं।

Bluetooth

ब्लूटूथ एक वायरलेस संचार तकनीक है जिसका उद्देश्य केबलों को बदलना है। यह दो या अधिक ब्लूटूथ-संगत उपकरणों जैसे कि मोबाइल फोन, टैबलेट, हेडसेट या चिकित्सा उपकरण के बीच कम दूरी के कनेक्शन की अनुमति देता है।

Bookmark

एक बुकमार्क एक विशेष वेब पेज के लिए एक बचाया लिंक है। Microsoft Internet Explorer बुकमार्क को “पसंदीदा” के रूप में दर्शाता है।

Boolean Operators

अधिकांश खोज इंजन (जैसे Google) आपको अपनी खोज को सीमित करने या “और”, “या” और “नहीं” जैसे शब्दों का उपयोग करके इसे अधिक विशिष्ट बनाने की अनुमति देते हैं। इन शब्दों को बूलियन ऑपरेटरों के रूप में जाना जाता है क्योंकि उनकी उत्पत्ति तर्क की दृष्टि से होती है।

Boot (Re-Boot)

बूट (या पुनः बूट) करने के लिए एक कंप्यूटर पर ऑपरेटिंग सिस्टम को लोड और इनिशियलाइज़ करना है। अपना कंप्यूटर शुरू करने के बारे में सोचें। विंडोज में आप कुंजी संयोजन CTRL और ALT और DEL का उपयोग “सॉफ्ट” बूट के रूप में कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि कंप्यूटर को पूरी तरह से और फिर से बंद करने के बजाय फिर से चालू करें, जो कुछ परिस्थितियों में आपके कंप्यूटर की हार्ड डिस्क को नुकसान पहुंचा सकता है।

Bounce Back

एक ईमेल संदेश जिसे डिलीवर नहीं किया जा सकता है और प्रेषक को एक त्रुटि सूचना देता है, उसे “बाउंस बैक” कहा जाता है। यदि आपको ऐसी त्रुटि सूचना प्राप्त होती है, तो जांच लें कि आपने पता ठीक से टाइप किया है।

Broadband

ब्रॉडबैंड एक प्रकार की संचार तकनीक है जिससे एक ही तार एक ही बार में एक से अधिक प्रकार के सिग्नल ले जा सकता है; उदाहरण के लिए, ऑडियो और वीडियो। केबल टीवी एक ऐसी तकनीक है जो ब्रॉडबैंड डेटा ट्रांसमिशन का उपयोग करती है।

कंप्यूटर

Browser

ब्राउज़र एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम जो आपको वेब सर्फ करने की अनुमति देता है। लोकप्रिय वेब ब्राउज़रों में Google क्रोम, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स, माइक्रोसॉफ्ट एज और इंटरनेट एक्सप्लोरर शामिल हैं।

Cache

जब आप एक वेब पेज को डाउनलोड (पढ़ते हैं) करते हैं, तो डेटा “कैशेड” होता है, जिसका अर्थ है कि यह आपके कंप्यूटर पर अस्थायी रूप से संग्रहीत है। अगली बार जब आप वह पृष्ठ चाहते हैं, तो वेब सर्वर से फ़ाइल का अनुरोध करने के बजाय, आपका वेब ब्राउज़र इसे कैश से एक्सेस करता है, इसलिए पृष्ठ जल्दी से लोड होता है। इसका नकारात्मक पक्ष यह है कि यदि कैश्ड वेब पेज अक्सर अपडेट किया जाता है, तो आप नवीनतम संस्करण को याद कर सकते हैं। यदि आपको संदेह है कि आपके द्वारा देखा जा रहा वेब पेज नवीनतम संस्करण नहीं है, तो अपने ब्राउज़र पर “ताज़ा करें” बटन का उपयोग करें।

CAD

(Computer Aided Design) कंप्यूटर एडेड डिजाइन (सीएडी) एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है जो उपयोगकर्ताओं को 2 डी और 3 डी डिजाइन और मॉडलिंग बनाने की अनुमति देता है। सीएडी का उपयोग वास्तुकारों, इंजीनियरों, कलाकारों और अन्य पेशेवरों द्वारा सटीक तकनीकी चित्र बनाने के लिए किया जाता है।

Chip

एक चिप एक माइक्रोप्रोसेसर है जो आपके कंप्यूटर को चलाने वाले कई कार्य और गणना करता है। आपके कंप्यूटर की चिप को CPU (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) या प्रोसेसर के रूप में भी जाना जाता है।

Cloud Computing

क्लाउड कंप्यूटिंग एक अन्य प्रकार की हार्ड ड्राइव के बजाय इंटरनेट पर डेटा और कार्यक्रमों के भंडारण और पहुंच को संदर्भित करता है। क्लाउड सेवाओं के उदाहरणों में iCloud, Google क्लाउड और ड्रॉपबॉक्स शामिल हैं।

Compression

Compression एक फ़ाइल के आकार की कमी है। Compression फ़ाइलें कम मेमोरी लेती हैं और इंटरनेट पर अधिक तेज़ी से डाउनलोड या भेजी जा सकती हैं।

Content

Content एक वेबसाइट के पाठ और जानकारी को संदर्भित करती है, जैसा कि इसके डिजाइन और संरचना के विपरीत है।

Cookies

एक वेब सर्वर द्वारा बनाया गया कोड या डेटा का एक टुकड़ा और एक उपयोगकर्ता के कंप्यूटर पर संग्रहीत। इसका उपयोग उपयोगकर्ता के उपयोग पैटर्न और वरीयताओं पर नज़र रखने के लिए किया जाता है।

CPU

केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई (CPU) आपके कंप्यूटर के पीछे का दिमाग है। सीपीयू गणना और कार्य करने के लिए जिम्मेदार है जो प्रोग्राम को काम करते हैं। सीपीयू की गति जितनी अधिक होगी, सीपीयू तेजी से गणना और कार्यों को अंजाम देता है।

Cyber Crime

साइबर अपराध किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधि है जो कंप्यूटर पर की जाती है (या बहुत अधिक निर्भर करती है)। नेटवर्क घुसपैठ, पहचान की चोरी और कंप्यूटर वायरस के प्रसार सहित हजारों प्रकार के साइबर अपराध हैं।

Cyber Security

साइबरस्पेस आपके कंप्यूटर, डिवाइस या नेटवर्क को साइबर अपराध से बचाने के लिए डिज़ाइन किए गए उपायों को संदर्भित करता है। इसमें अनपेक्षित और अनधिकृत पहुंच, परिवर्तन और क्षति को रोकना शामिल है।

Device Driver

डिवाइस ड्राइवर एक छोटा प्रोग्राम है जो एक परिधीय उपकरण जैसे प्रिंटर या स्कैनर को आपके पीसी से कनेक्ट करने की अनुमति देता है।

Domain

एक डोमेन एक नेटवर्क पर कंप्यूटर का एक सेट है जिसे एक इकाई के रूप में प्रबंधित किया जाता है।

Download

डाउनलोडिंग वह विधि है जिसके द्वारा उपयोगकर्ता इंटरनेट के माध्यम से दूरस्थ कंप्यूटर से अपने स्वयं के कंप्यूटरों में सॉफ़्टवेयर या अन्य फ़ाइलों को एक्सेस या सेव या “पुल डाउन” करते हैं।

DV

DV डिजिटल वीडियो के लिए खड़ा है।

कंप्यूटर

Email

ईमेल या इलेक्ट्रॉनिक मेल इंटरनेट पर संदेश भेजने का एक तरीका है। लोकप्रिय ईमेल कार्यक्रमों में आउटलुक, मोज़िला थंडरबर्ड, जीमेल और याहू मेल शामिल हैं।

Encryption

एन्क्रिप्शन इलेक्ट्रॉनिक डेटा को एक पहचानने योग्य या एन्क्रिप्टेड रूप में परिवर्तित करने की प्रक्रिया है, जिसे अनधिकृत पार्टियों द्वारा आसानी से नहीं समझा जा सकता है

Ethernet

Ethernet एक वायर्ड कनेक्शन के साथ नेटवर्क पर कंप्यूटर को जोड़ने का सबसे आम तरीका है। यह एक प्रकार का स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (LAN) तकनीक है, जो कई उपकरणों को जोड़ने के लिए एक सरल इंटरफ़ेस प्रदान करता है।

Firewall

एक Firewall एक बाधा है जो विश्वसनीय कंप्यूटर सिस्टम और नेटवर्क को बाहरी कनेक्शन और अविश्वसनीय नेटवर्क, जैसे कि इंटरनेट से बचाने के लिए सुरक्षा प्रणाली के रूप में कार्य करता है।

FTP

फ़ाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (एफ़टीपी) एक होस्ट से दूसरे होस्ट के लिए इंटरनेट के माध्यम से फ़ाइलों को स्थानांतरित करने का एक सामान्य तरीका है।

Gateway

एक नेटवर्क के भीतर एक बिंदु जो अन्य नेटवर्क के साथ परस्पर जुड़ता है।

GIF

ग्राफिक्स इंटरचेंज फॉर्मेट (GIF) एक ग्राफिक्स फाइल फॉर्मेट है। क्योंकि जीआईएफ फाइलें संकुचित हैं, वे जल्दी और आसानी से एक नेटवर्क पर प्रेषित हो सकते हैं। जीआईएफ इंटरनेट पर मुख्य ग्राफिक्स प्रारूपों में से एक है।

Hard Disk

वह भौतिक स्थान जहाँ कोई संगणक सूचनाओं – अनुप्रयोगों और फाइलों को संग्रहीत करता है – को इसकी हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) के रूप में जाना जाता है। एचडीडी जितना बड़ा होगा, उतना अधिक डेटा स्टोर कर सकता है।

Home Page

वह पेज जो इंटरनेट ब्राउज़र पहले खुलता है। यह आमतौर पर किसी संगठन या व्यक्ति की वेबसाइट का शुरुआती बिंदु होता है।

HTML

हाइपर-टेक्स्ट मार्कअप भाषा (HTML) विश्व व्यापी वेब पर प्रदर्शन के लिए बनाई गई फ़ाइलों में सम्मिलित प्रतीकों का एक समूह है। प्रतीक वेब ब्राउज़र को बताते हैं कि शब्दों और चित्रों को कैसे प्रदर्शित किया जाए – उदा। कौन सा रंग, फ़ॉन्ट और उपयोग करने के लिए आकार – और वे इसे हाइपरलिंक के माध्यम से विश्व व्यापी वेब पर अन्य पृष्ठों से लिंक करने के लिए निर्देशित करते हैं।

कंप्यूटर

Internet

परस्पर नेटवर्क का एक सेट जो विभिन्न स्थानों में सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए कंप्यूटर की अनुमति देता है। इंटरनेट में वर्ल्ड वाइड वेब, इलेक्ट्रॉनिक मेल, फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (एफटीपी), चैट और नेटवर्क और कंप्यूटर तक दूरस्थ पहुंच जैसी सेवाएं शामिल हैं।

ISP

एक इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) एक ऐसी कंपनी है जो इंटरनेट तक पहुंच प्रदान करती है। ऑस्ट्रेलिया में, व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले आईएसपी में बिगपॉन्ड, आईनेट और डोडो शामिल हैं।

Intranet

एक इंट्रानेट मूल रूप से एक निजी, आंतरिक इंटरनेट है जो किसी संगठन या समूह के लिए विशिष्ट है।

Java

जावा एक प्रोग्रामिंग भाषा है जो आमतौर पर क्लाइंट-सर्वर वेब एप्लिकेशन के विकास में उपयोग की जाती है।

JPEG

JPEG का मतलब है ज्वाइंट फोटोग्राफिक एक्सपर्ट्स ग्रुप, जो जेपीईजी के नाम से जानी जाने वाली फाइल फॉर्मेट बनाने वाली कमेटी थी। प्रारूप को सामान्यतः वर्ल्ड वाइड वेब पर प्रदर्शित तस्वीरों के लिए उपयोग किया जाता है।

LAN

एक स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (LAN) एक प्रणाली है जो कंप्यूटर और अन्य उपकरणों को जोड़ता है जो एक आम संचार लाइन और वायरलेस लिंक साझा करते हैं, आम तौर पर एक सीमित भौगोलिक क्षेत्र जैसे कि घर या कार्यालय भवन के भीतर।

Malware

दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर के लिए “मैलवेयर” छोटा है। यह एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम को संदर्भित करता है जिसे अन्य कंप्यूटरों को नुकसान पहुंचाने के लिए विकसित किया गया है। मैलवेयर के प्रकारों में वायरस, कीड़े और स्पाईवेयर शामिल हैं।

Megabytes

कंप्यूटर प्रोसेसर भंडारण और वास्तविक और आभासी मेमोरी का एक उपाय। एक मेगाबाइट (एमबी) 2 से 20 पावर बाइट्स या दशमलव संकेतन में 1,048,576 बाइट्स है।

Megahertz

मेगाहर्ट्ज़ एक कंप्यूटर के प्रोसेसर की गति को मापने के लिए प्रयोग की जाने वाली इकाई है (जैसे 2.8Ghz)

Modem

एक मॉडेम एक उपकरण है जो कंप्यूटर को साधारण टेलीफोन लाइनों के माध्यम से एक-दूसरे को सूचना प्रसारित करने की अनुमति देता है।

कंप्यूटर Modem

Online

यदि कोई कंप्यूटर (या कंप्यूटर उपयोगकर्ता) ऑनलाइन है, तो यह वर्तमान में एक नेटवर्क या इंटरनेट से जुड़ा है। ऑनलाइन इंटरनेट पर उपलब्ध संसाधनों और सेवाओं को भी संदर्भित करता है – उदा। ऑनलाइन बैंकिंग, ऑनलाइन शब्दकोश।

Operating System

एक ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) वह सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर की सभी प्रक्रियाओं का प्रबंधन करता है और प्रोग्राम और एप्लिकेशन को चलाने की अनुमति देता है। सबसे प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम माइक्रोसॉफ्ट विंडोज है। दूसरों में मैक ओएस एक्स और लिनक्स शामिल हैं।

PDF

पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट (पीडीएफ) एडोब सिस्टम्स इंक द्वारा बनाई गई एक फ़ाइल प्रकार है। पीडीएफ को एडोब एक्रोबेट रीडर या अन्य पीडीएफ रीडर नामक मुफ्त सॉफ्टवेयर का उपयोग करके पढ़ा जा सकता है।

Phishing

फ़िशिंग एक प्रकार का ईमेल फ्रॉड है जिसमें अपराधी ईमेल भेजते हैं जो एक वैध सेवा या प्रतिष्ठित कंपनी से आते हैं, जैसे कि बैंक या ईमेल सेवा प्रदाता। इन ईमेलों का उद्देश्य प्राप्तकर्ताओं को गोपनीय जानकारी प्रकट करने का लालच देना है जो अपराधी अपने वित्तीय लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं – उदाहरण के लिए, ऑनलाइन बैंकिंग लॉग-इन विवरण और पासवर्ड।

Plug-in

एक सॉफ्टवेयर प्लग-इन एक घटक है जो एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम की कार्यक्षमता में जोड़ता है।

POP

एक पोस्ट ऑफिस प्रोटोकॉल (पीओपी) एक इंटरनेट प्रोटोकॉल है जिसका उपयोग ईमेल को संभालने के लिए आपके इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) द्वारा किया जाता है। एक POP खाता एक ईमेल खाता है।

PPM

पृष्ठ प्रति मिनट (पीपीएम) आमतौर पर एक प्रिंटर की गति को संदर्भित करता है।

Processor

प्रोसेसर आपके कंप्यूटर का दिमाग है। यह गणनाओं और कार्यों को करने के लिए जिम्मेदार है जो कार्यक्रमों को काम करते हैं। प्रोसेसर जितना तेज होता है, कंप्यूटर उतनी ही तेजी से काम करता है।

Protocol

एक प्रोटोकॉल नियमों का एक मानक या सेट है जिसे कंप्यूटर और अन्य डिवाइस एक दूसरे के साथ संचार करते समय उपयोग करते हैं।

RAM

रैंडम एक्सेस मेमोरी (रैम) को आमतौर पर कंप्यूटर की “मेमोरी” के रूप में संदर्भित किया जाता है – यह कार्यक्रमों द्वारा उपयोग की जाने वाली जानकारी को संग्रहीत करता है। आम तौर पर, आपके कंप्यूटर की रैम जितनी अधिक होगी, उतने ही अधिक कार्यक्रम बिना किसी धीमा के चल सकते हैं।

Read-Only

केवल-पढ़ने के लिए फ़ाइल को संपादित, संशोधित या हटाया नहीं जा सकता है।

Resolution

रिज़ॉल्यूशन विभिन्न पिक्सेल की संख्या को संदर्भित करता है जो कंप्यूटर मॉनीटर पर डिस्प्ले बनाते हैं। इसे डीपीआई (डॉट्स प्रति इंच) में दर्शाया गया है। किसी दिए गए आकार में प्रदर्शित होने पर उच्चतर रिज़ॉल्यूशन, छवियों को महीन और चिकना करते हैं।

ROM

ROM का मतलब केवल पढ़ने के लिए मेमोरी है। यह कंप्यूटर की मेमोरी का एक हिस्सा है जिसे उपयोगकर्ता द्वारा बदला नहीं जा सकता है। कंप्यूटर बंद होने पर भी ROM की सामग्री बनी रहती है।

SAAS

SAAS एक सेवा के रूप में सॉफ्टवेयर के लिए खड़ा है। यह एक सॉफ्टवेयर डिस्ट्रीब्यूशन मॉडल है जिसके तहत सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन को सब्सक्राइब के आधार पर केंद्र में होस्ट और लाइसेंस दिया जाता है।

Search Engine

एक खोज इंजन एक कंप्यूटर उपयोगकर्ता को इंटरनेट पर जानकारी खोजने में सक्षम बनाता है। यह एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है जो फाइलों, कीवर्ड्स या फाइलों के पूर्ण पाठ के शीर्षक के आधार पर डेटाबेस या इंटरनेट साइटों का सूचकांक बनाता है। सबसे लोकप्रिय खोज इंजन Google, Yahoo और Bing हैं।

कंप्यूटर Security

SSL

एसएसएल, या सॉकेट लेयर, एक प्रोटोकॉल है जो इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट पर एन्क्रिप्टेड संदेश भेजने की अनुमति देता है। यह आम तौर पर गोपनीय जानकारी (उदाहरण के लिए व्यक्तिगत डेटा या क्रेडिट कार्ड विवरण) संचारित करते समय उपयोग किया जाता है। एक वेब पता जो “https” से शुरू होता है, यह दर्शाता है कि एक SSL कनेक्शन उपयोग में है।

SEO

एसईओ, या खोज इंजन अनुकूलन, खोज इंजन पर अपनी रैंकिंग में सुधार करने के प्रयास में एक वेबसाइट के कुछ पहलुओं के लिए समायोजन करने का अभ्यास है।

Server

एक सर्वर एक कंप्यूटर है जो अन्य कंप्यूटरों से डेटा, ईमेल, फ़ाइल स्थानांतरण और अन्य नेटवर्क सेवाओं के लिए अनुरोधों को संभालता है।

Spam

स्पैम विपणन उद्देश्यों के लिए भेजे गए अवांछित ईमेल संदेशों को संदर्भित करता है।

Unzip

ज़िप फ़ाइल को अनज़िप करने के लिए उसमें से संपीड़ित फ़ाइलों को निकालना और विघटित करना है। यदि आपको ईमेल के माध्यम से एक ज़िप फ़ाइल भेजी जाती है, तो इससे पहले कि आप इसके अंदर की फ़ाइलों तक पहुँच पा सकें, आपको इसे खोलना होगा।

URL

एक URL (यूनिक रिसोर्स लोकेटर) या वेब एड्रेस उन कैरेक्टर्स का स्ट्रिंग है, जो आप इंटरनेट पर किसी विशेष वेबसाइट या अन्य संसाधन तक पहुंचने के लिए ब्राउज़र में टाइप करते हैं। (Example। https://www.nayaseekho.com)

Viral

यदि एक ऑनलाइन वीडियो, फोटो या लेख “वायरल हो जाता है”, यह थोड़े समय में लोकप्रियता में अचानक वृद्धि का अनुभव करता है।

Virus

एक वायरस प्रोग्रामिंग कोड का एक टुकड़ा होता है जो नुकसान पहुंचाने के लिए अन्य प्रोग्रामिंग में डाला जाता है। वायरस को कई रूपों में भेजा जा सकता है, लेकिन अक्सर ईमेल संदेशों के माध्यम से प्रेषित किया जाता है, जो जब खोला जाता है, तो डेटा को मिटा सकता है या आपकी हार्ड डिस्क को नुकसान पहुंचा सकता है। कुछ वायरस आपके ईमेल सिस्टम में प्रवेश करने में सक्षम हैं और अपने संपर्कों की सूची में अन्य लोगों को भेज सकते हैं।

WEP

वायर्ड समकक्ष गोपनीयता (WEP) एक सुरक्षा प्रोटोकॉल है जिसका उपयोग वाई-फाई नेटवर्क में किया जाता है। यह एक नियमित वायर्ड लैन के समान सुरक्षा के स्तर के साथ एक वायरलेस स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (LAN) प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। WEP- सुरक्षित नेटवर्क आमतौर पर पासवर्ड द्वारा सुरक्षित होते हैं। (WAP भी देखें।)

Wi-Fi

वाई-फाई एक ऐसी तकनीक है जो कंप्यूटर और अन्य उपकरणों को वायरलेस सिग्नल के माध्यम से संचार करने की अनुमति देती है। अनिवार्य रूप से, इसका मतलब है कि आप फोन डोरियों पर ट्रिप किए बिना इंटरनेट ब्राउज़ कर सकते हैं।

WPA

वाई-फाई संरक्षित एक्सेस (WPA) एक सुरक्षा प्रोटोकॉल है जिसका उपयोग वाई-फाई नेटवर्क में किया जाता है। यह WEP पर एक सुधार है क्योंकि यह अधिक परिष्कृत डेटा एन्क्रिप्शन के माध्यम से अधिक सुरक्षा प्रदान करता है।

Zip

फ़ाइलों को ज़िप करने के लिए WinZip जैसे प्रोग्राम का उपयोग करके उन्हें छोटे आकार की एक फ़ाइल में संग्रहीत और संपीड़ित करना है। यह ईमेल के जरिए भेजने से पहले फाइलों को छोटा बनाने का एक आसान तरीका है।

Learn About Computer In 5 Minutes : Click Here

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *