10 Advantages and Disadvantages of TV in Hindi

इस लेख में हम जाने गे Advantages and Disadvantages of TV in Hindi के बारे में। इसमें टेलीविजन (TV) के लाभ या फायदे और टेलीविजन (TV) की कमियां या नुकसान का उल्लेख है।

Advantages and advantages of TV in hindi

1927 में अपने आविष्कार के बाद से, टेलीविजन (TV) ने हमारे लिविंग रूम में अपनी जगह बना ली है और हमारे जीवन का हिस्सा बन गया है। इसकी लोकप्रियता के कारण, इलेक्ट्रॉनिक कंपनियां नए तरीकों को ढूंढने के लिए नए तरीके ढूंढ रही हैं और अधिक सुरुचिपूर्ण (Elegant) हैं और अधिक फ़ंक्शन (Functions) हैं।

आजकल, स्मार्ट टीवी (Smart TV) हैं जो कंप्यूटर के रूप में कार्य करते हैं, एप्लिकेशन चलाते हैं, और बहुत उच्च स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन (High Resolution) वाले हैं। जबकि यह गैजेट (Gadgets) हमें लिविंग रूम में हमारे सोफे पर नज़र रखता है, लेकिन लंबे समय से बहस चल रही है कि टेलीविजन वास्तव में हमारे लिए फायदेमंद है या नहीं। यहां टेलीविजन का उपयोग करने के फायदे और नुकसान हैं। आये जाने Advantages and Disadvantages of TV in Hindi के बारे में।

Advantages and Disadvantages of TV in Hindi – [Image]

  • Advantages and Disadvantages of TV in Hindi
  • Advantages and Disadvantages of TV in Hindi

Advantages of Television in Hindi – टेलीविजन के फायदे (Television Ke Fayde)

टीवी (TV) का पहला और सबसे स्पष्ट लाभ यह है कि यह मनोरंजन (Entertainment) का एक स्रोत है। हम टेलीविजन कार्यक्रमों (Programs) द्वारा मनोरंजन करने के लिए शाम को अपने कमरे में रहते हैं। चैनलों की एक विस्तृत श्रृंखला से चुनने के लिए, टेलीविजन यह सुनिश्चित करता है कि हर किसी के लिए श्रेणी (Category) हो। बच्चों, किशोरों, वयस्कों और बुज़ुर्ग लोगो के लिए चैनल (Channels) हैं। रियलिटी शो (Reality Show), सोप ओपेरा (Soap Opera), मूवी (Movies), कार्टून (Cartoon), संगीत (Songs), पर्यावरण कार्यक्रम (Environmental Programs), समाचार (News) आदि हैं। आप पढ़ रहे है Advantages and Disadvantages of TV in Hindi के बारे में।

दूसरा, यह लोगों के लिए व्यवसाय (Career) के अवसर प्रदान करता है। टेलीविजन (TV) व्यवसाय के निर्माण, परिवहन और कठोर क्षेत्रों में कार्यरत लोगों के अलावा, टेलीविजन चैनल में कई पेशेवर कार्यरत हैं, जैसे समाचार एंकर (News Anchor), कैमरामैन (Cameraman), पत्रकार (Reporter) और संपादक (Editor)। अन्य उद्योग सीधे टेलीविजन (Television) से संबंधित नहीं हैं, लेकिन ज्यादातर इस पर निर्भर हैं कि इसमें खेल, संगीत और फिल्म शामिल हैं। आप पढ़ रहे है Advantages and Disadvantages of TV in Hindi के बारे में।

तीसरा, यह एक जानकारी का स्रोत (Information Source) और सूचना का एक माध्यम है। टेलीविजन की वजह से, हम वास्तव में दुनिया में क्या होता है के बारे में जानते हैं। समाचार चैनल, जैसे कि Zee News, Aaj Tak, और India TV हमें अपडेट (Update) करते रहते हैं। आपदा (Disaster) के समय यह विशेष रूप से बहुत महत्वपूर्ण है, जहां लोगों को खतरे से दूर रहने के लिए तुरंत जानकारी की आवश्यकता होती है। हमारे नेता (Leaders) मुख्य रूप से हमारे साथ संवाद करने के लिए टेलीविज़न (Television) का उपयोग करते हैं क्योंकि यह एक ऐसा माध्यम है जो लोगों तक पहुँचने का सबसे अधिक मौका देता है। आप पढ़ रहे है Advantages and Disadvantages of TV in Hindi के बारे में।

टेलीविजन का उपयोग शैक्षिक (Educational) उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है। केवल शिक्षा के लिए बनाए गए टेलीविजन चैनल (Television Channel) भी हैं। हम अपने टीवी (TV) के माध्यम से दुनिया के इतिहास (History), प्राचीन सभ्यताओं (Ancient Civilizations) और अन्य ऐतिहासिक तथ्यों (Historical Facts) के बारे में सीखते हैं। कुछ कार्यक्रम हमें दिखाते हैं कि दुनिया भर के विभिन्न व्यंजनों (Various Recipes) को कैसे बनाया जाए। आप पढ़ रहे है Advantages and Disadvantages of TV in Hindi के बारे में।

ऐसे कार्यक्रम भी हैं जो रोग जागरूकता (Awareness) और रोकथाम बनाने के लिए समर्पित हैं। हमें स्टाइलिश (Stylish) रखने के लिए फैशन कार्यक्रम हैं, हमारे घरों को न्यूनतम लागत और जीवन शैली के कार्यक्रमों में रखने के लिए हमें आकार में रहने और स्वस्थ जीवन जीने में मदद करने के लिए Home Improvement Shows हैं। आप पढ़ रहे है Advantages and Disadvantages of TV in Hindi के बारे में।

जब भी हम अकेले होते हैं तो टेलीविजन हमारा साथी (Friend or Companion) हो सकता है। मनोवैज्ञानिक (Psychologists) दावा करते हैं कि टेलीविजन हमें अपने प्रियजनों का कमी को पूरा कर सकते है जब वे आस-पास नहीं होते हैं या हम उनकी अनुपस्थिति के प्रभाव को महसूस नहीं करते हैं। यह विशेष रूप से सच है जब हम अपने पसंदीदा शो देखते हैं। Advantages and Disadvantages of TV in Hindi

इस घटना को मनोवैज्ञानिक सर्कल में Social Surrogacy के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा, अगर सही इस्तेमाल किया जाए तो टेलीविजन दिमाग (Brain) का विस्तार कर सकता है। जो लोग सूचनात्मक (Informational) चैनल देखते हैं, उनके पास उन लोगों की तुलना में अधिक तथ्य (Facts) और अवधारणाएं (Concepts) होती हैं जो टेलीविजन नहीं देखते हैं। हम सूचना युग में हैं, इसलिए किसी भी अधिक जानकार के पास उन लोगों की तुलना में सफलता की अधिक संभावना है, जिनके पास नहीं है। आप पढ़ रहे है Advantages and Disadvantages of TV in Hindi के बारे में।

टेलीविजन परिवार और राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर संबंध और एकता की सुविधा प्रदान करता है। हमारी इस तेजी से भागती दुनिया में, टीवी देखना उन कुछ चीजों में शामिल है, जो परिवार के सभी सदस्य मिलकर करते हैं। परिवार और दोस्तों के सभी सदस्यों के साथ एक साथ बैठकर कुछ बॉन्डिंग (Bonding) टाइम बनाता है। राष्ट्रीय स्तर (National Level) पर, पूरा देश आमतौर पर उन खिलाड़ियों और महिलाओं के लिए खुश होता है जो वैश्विक प्रतियोगिताओं (Global Competitions) में हमारे देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। आप पढ़ रहे है Advantages and Disadvantages of TV in Hindi के बारे में।

जब हम उन्हें स्वर्ण पदक (Gold Medal) जीतते हुए देखते हैं और हमारा राष्ट्रीय ध्वज (National Flag) आकाश में फहराया जाता है तो हम सामूहिक रूप से गर्व महसूस करते हैं। जब हमारे देश में या दुनिया में कहीं भी विनाशकारी प्रकोप (Catastrophic Outbreak) होता है और जो भी हम कर सकते हैं वहां प्रभावित लोगों की मदद करने के लिए टेलीविजन के माध्यम से जुटाते हैं, आपदा से लड़ने में मदद करने के लिए जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों में एकता की भावना होती है। आप पढ़ रहे है Advantages and Disadvantages of TV in Hindi के बारे में।

टेलीविजन रचनात्मकता को सुगम (Facilitate) बना सकता है। लोग समस्याओं को हल करने के नए तरीके सीखते हैं। आसान DIY Kits के साथ, लोग पुनरावर्तनीय सामग्री (Recyclable Items) से कई चीजें बना सकते हैं जिन्हें वे अन्यथा फेंक देते थे, जिससे उन्हें इस प्रक्रिया में बहुत सारा पैसा मिलता था। यह उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में सफल व्यक्तियों से प्रेरक वीडियो (Motivational Videos) और प्रेरणादायक भाषणों (Inspirational Speeches) के माध्यम से अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित कर सकता है। टेलीविजन का उपयोग धार्मिक समूहों (Religious groups) द्वारा आध्यात्मिक संदेशों को फैलाने और आध्यात्मिक पोषण की आवश्यकता वाले लोगों की सहायता के लिए भी किया जाता है। आप पढ़ रहे है Advantages and Disadvantages of TV in Hindi के बारे में।

अंत में, टेलीविजन के कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं। हम सभी अपने शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए हंसी (Smile or Happiness) के लाभों को जानते हैं। इसलिए, एक हास्य या प्रफुल्लित करने वाले कार्यक्रमों को देखकर जो हमें हंसाते और खुश रखते हैं, हम स्वस्थ (Healthy) होने की संभावनाओं को बढ़ाते हैं। यह हमें तनाव (Tension) से छुटकारा दिलाता है जो अवसाद (Depression) की ओर ले जाता है, जो कई बीमारियों का एक प्रेरक कारक है। हँसी सबसे अच्छी दवा है और टेलीविजन सुनिश्चित है कि उनमें से बहुत सारी हैं। आप पढ़ रहे है Advantages and Disadvantages of TV in Hindi के बारे में।

Disadvantages of Television in Hindi

दूसरे तरफ, टेलीविजन में की असफलताएं हैं। पहला नुकसान यह है कि टेलीविजन पर बहुत अधिक अश्लीलता (Vulgarity) और अवैध सामग्री (Illicit content) है। बहुत अधिक सेक्स, नग्नता, हिंसा, बेईमानी और भड़कीली कल्पना है, जिसका छोटे बच्चों पर गंभीर परिणाम हो सकता है। बच्चों, युवा वयस्कों, और वयस्कों के बीच आक्रामक और हिंसक व्यवहार का पता बचपन में बहुत अधिक टीवी पर लगाया जा सकता है। आप पढ़ रहे है Advantages and Disadvantages of TV in Hindi के बारे में।

बच्चों या किशोरों की गलत भाषा (Abusive Language) का उपयोग करने, यौन संबंधों में संलग्न होने, या फिल्मों, संगीत वीडियो और कुश्ती मैचों में वे जो कुछ भी देखते हैं उसे कॉपी करने के लिए हिंसक प्रदर्शनों में भाग लेते हैं। किशोरों (Youngsters) को नशीली दवाओं के इस्तेमाल का लालच भी दिया जा सकता है, जो कि नशीली दवाओं के इस्तेमाल को बढ़ावा देता है और नशीली दवाओं के इस्तेमाल को बढ़ावा देने वाली फिल्में और नशीली दवाओं के इस्तेमाल को “शांत” या सामान्य बात लगती है। आप पढ़ रहे है Advantages and Disadvantages of TV in Hindi के बारे में।

बहुत अधिक टीवी गंभीर स्वास्थ्य खतरों (Serious health hazards) से जुड़ा हुआ है। पूरे दिन टेलीविजन देखते हुए सोफे पर बैठने से शरीर में अतिरिक्त कैलोरी (Extra Calories) की मात्रा बढ़ जाती है। परिणामस्वरूप, कई दर्शक मोटे हो जाते हैं। मोटापा, मधुमेह और दिल से संबंधित बीमारियों सहित कई बीमारियों से संबंधित है। यह दर्शकों के नींद चक्र (Sleeping Pattern) में भी हस्तक्षेप करता है। कभी-कभी वे देर रात तक टेलीविजन देखते हैं। नींद की खराब प्रथाएँ नींद की कठिनाइयों, अवसाद, थकान, सिरदर्द और अन्य बीमारियों से जुड़ी होती हैं।

यह सामाजिक संपर्क (Social Interaction) को भी प्रभावित करता है। जो लोग बहुत अधिक टीवी देखते हैं वे सामाजिक तौर तरीको में अयोग्य हैं। बोलने के लिए आत्मविश्वास (Confidence) की कमी होती है, और अजनबियों के साथ बातचीत नहीं कर सकते हैं या शुरू नहीं कर सकते हैं। Advantages and Disadvantages of TV in Hindi

यदि स्थिति को जल्द ठीक नहीं किया जाता है, तो वे वयस्कता में संबंधों को पूरा करने का आनंद लेने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। इसके अलावा, अतिरिक्त टेलीविजन देखना समय की बर्बादी है। लोग अपने सपनों (Dreams or Future Plans) का पालन करने के बजाय, अभिनेताओं (Actors) की काल्पनिक दुनिया में रहने में बहुत समय बिताते हैं। वे अपने शौक को खोजने और नई चीजों को सीखने के लिए रोमांच और प्रयोग का जीवन नहीं जीते हैं। आप पढ़ रहे है Advantages and Disadvantages of TV in Hindi के बारे में।

जबकि Social Surrogacy लोगों को अकेला महसूस करने से विचलित कर सकती है, समस्या यह है कि दर्शक टीवी पर पात्रों से बहुत अधिक जुड़ जाते हैं। जब एक पसंदीदा पात्र (Favorite Character) मर जाता है या उनके साथ कुछ बुरा होता है, तो उनसे जुड़े लोग उसी तरह प्रभावित होते हैं, जैसे कि जब कोई परिवार का सदस्य या कोई दोस्त किसी दुर्भाग्य के कारण आत्महत्या कर लेता है। इसके अलावा, टेलीविजन बहुत प्रभावशाली (Influential) है। इसका उपयोग दर्शकों को जोड़-तोड़ करने के लिए किया जा सकता है, जो भी इसे फिट देखता है। आप पढ़ रहे है Advantages and Disadvantages of TV in Hindi के बारे में।

सांस्कृतिक मतभेदों (Cultural Differences) और दूरी के बावजूद, अमेरिका और चीन के बच्चे टेलीविजन की वजह से ज्यादा अलग-अलग व्यवहार-कुशल नहीं हैं। टेलीविज़न को अज्ञात उपभोक्तावाद के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है जो अमेरिकियों का पर्याय बन गया है। निवेश और पेंशन योजनाओं जैसे अन्य सार्थक सामानों के बजाय, हम अपनी सारी मेहनत की कमाई कपड़े (Clothes), फोन (Smartphones) और गहने (Jewelry) जैसी चीजों पर खर्च करने के लिए मेहनत करते हैं। आप पढ़ रहे है Advantages and Disadvantages of TV in Hindi के बारे में।

हम प्रत्येक दिन सैकड़ों विज्ञापनों (Advertisements) को देखा करते हैं और आखिरकार, हम विज्ञापित वस्तुओं के साथ जुड़ जाते हैं। हम अपने टीवी पर जो कुछ भी देखते हैं उसका उपयोग करना शुरू करते हैं, ऐसे कपड़े पहनते हैं जिन्हें हम सेलिब्रिटीज (Celebrities) पहनते हुए देखते हैं, हम उनके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले गालियों और संकेतों को अपनाते हैं और अंततः हमारा पूरा जीवन टेलीविजन के अनुरूप बनने के लिए गढ़ा जाता है। यह विभिन्न जातियों के लिए रूढ़िवादिता (Orthodoxy) का प्रचार करने का भी दोषी है। आप पढ़ रहे है Advantages and Disadvantages of TV in Hindi के बारे में।

उदाहरण के लिए, फिल्मों में, काले लोगो को स्वाभाविक रूप से आक्रामक होने के लिए चित्रित किया जाता है और गिरोह में, काले लोगो को भी हमेशा गुस्से में दिखाया जाता है, जबकि गोरों के बीच वैवाहिक जीवन ज्यादातर विवाह में या तो तलाक के साथ या उसके साथ नहीं है।

लोग मानते हैं कि जो कुछ भी वे टेलीविजन की प्रभावशाली प्रकृति के साथ देखते हैं, तो हमारे पास ऐसे लोगों का देश है जो लगातार एक-दूसरे से सावधान रहते हैं। यह कोई आश्चर्य नहीं है कि अमेरिका में प्रायद्वीपीय अश्वेतों और हिस्पैनिक्स (Black and Hispanic People) से भरे हुए हैं, जबकि गोरों के बीच तलाक की दर एक सर्वकालिक उच्च पर है। रियलिटी शो और फिल्में जैसे कार्यक्रम आपकी बुद्धिमत्ता को थोड़ा दूर कर सकते हैं और आपको उथले बना सकते हैं। मस्तिष्क केवल विचारों और अवधारणाओं द्वारा सुधारा जाता है और दैनिक गपशप शो द्वारा नहीं। आप पढ़ रहे है Advantages and Disadvantages of TV in Hindi के बारे में।

Conclusion – निष्कर्ष

निष्कर्षतः, टेलीविजन हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग है। अगर पूरी व्यवस्था को बंद कर दिया जाता, तो दुनिया कितनी उबाऊ (Boring) होगी, यह बताने वाला कोई नहीं है। ज्यादातर चीजों की तरह, टेलीविजन केवल तब ही हानिकारक हो जाता है जब इसका अत्यधिक उपयोग किया जाता है।

कुछ उपायों में एक हैं कि फिल्म या गीत शुरू होने से पहले माता-पिता के मार्गदर्शन / सलाहकार लोगो शामिल हैं और आधुनिक टेलीविजन सेट पर सुरक्षा सेटिंग्स स्थापित करने से सभी गंदे सामग्री को सेंसर कर सकते हैं ताकि TV अनुभव को बच्चे के अनुकूल बनाया जा सके। आप पढ़ रहे है Advantages and Disadvantages of TV in Hindi के बारे में।

  • क्या टेलीविजन देखने से आप मोटे हो जाते हैं?

    जो लोग अत्यधिक समय के लिए टीवी देखते हैं, वे कम व्यायाम कर रहे हैं, अपने आप को अधिक प्रलोभन के लिए उजागर कर रहे हैं, और मानसिक रूप से अधिक (जंक) भोजन खा रहे हैं, वास्तविक अध्ययन हमेशा इस दावे का स्पष्ट रूप से समर्थन नहीं करते हैं। हालांकि, टेलीविज़न देखना मोटापे के लिए एक जोखिम कारक है, इसके सटीक कारण को इंगित करना कठिन है, इसलिए यह कहना अधिक सटीक हो सकता है कि मोटापे का कारण स्वयं टेलीविज़न नहीं है लेकिन निष्क्रियता और जंक फूड के लिए विज्ञापनों में खरीदना जो उच्च बीएमआई में योगदान करते हैं।

  • क्या टेलीविजन देखने से आपकी आँखों की रोशनी चली जाती है?

    1960 के दशक में शुरू हुई इस अफवाह का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं है, जब जनरल इलेक्ट्रिक ने टीवी सेट बेचे हैं जो अत्यधिक मात्रा में विकिरण उत्सर्जित करते हैं। यद्यपि आधुनिक तकनीक सुरक्षित है, अफवाह अभी भी जीवित है, शायद इसलिए कि माता-पिता को अपने बच्चों को खेलने के लिए बाहर जाने के लिए एक डरावना, प्रेरक कारण चाहिए!

Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi Advantages and Disadvantages of TV in Hindi

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *