Business

Ambani’s Reliance deal with JV To Build Abu Dhabi Petrochemical Plant | फ्यूचर ग्रुप से डील तोड़ने के बाद Reliance इस बड़ी विदेशी कंपनी से डील करने वाली पहली भारतीय कंपनी

ADNOC और UAE के सॉवरेन वेल्थ फंड ADQ के साथ साझेदारी में, रिलायंस अबू धाबी से लगभग 240 किलोमीटर पश्चिम में रुवाइस में ताज़ीज़ इन्डस्ट्रीअल कॉम्पलेक्स (Ta’ziz industrial complex) में एक विश्व स्तरीय पेट्रोकेमिकल्स फैक्ट्री का निर्माण करेगी। फ्यूचर ग्रुप के साथ डील टूटने के बाद रिलायंस कंपनी ने ये बड़ा सौदा किया है जिसे काफी अहम माना जा रहा है।

इंडस्ट्री एंड एडवांस टेक्नोलॉजी मिनिस्टर और ADNOC समूह के सीईओ अल जाबेर ने एक बयान में कहा, “रिलायंस एक महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार है और ताज़ीज़ में हमारा सहयोग संयुक्त अरब अमीरात और भारत के बीच गहरे संबंधों को मजबूत करने के साधन के रूप में औद्योगिक और ऊर्जा सहयोग की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है। हम कई अवसर पैदा करने और यूएई के इंडस्ट्रियल और मैनुफैक्चरिंग ग्रोथ को आगे बढ़ाने के लिए इस साझेदारी और ताज़ीज़ में प्रगति पर निर्माण कर रहे हैं।”

यह भी पढ़ें

रिलायंस ने फ्यूचर ग्रुप के साथ 24713 करोड़ रुपए की डील रद्द की

रिलायंस और ADNOC के साथ हुई डील के बाद संयुक्त बयान में साझेदारों ने मंगलवार को कहा कि ताज़ीज़ में क्लोर-क्षार, एथिलीन डाइक्लोराइड और पॉलीविनाइल क्लोराइड जैसे रसायनों का उत्पादन होगा। यह संयुक्त अरब अमीरात में पहली ऐसी सुविधा होगी, जो घरेलू खपत के साथ-साथ साउथ ईस्ट एशिया और अफ्रीका को निर्यात के लिए उच्च मूल्य वाले पेट्रोलियम उत्पाद बनाने की पहल के हिस्से के रूप में ताज़ीज़ औद्योगिक परिसर विकसित कर रही है।

वहीं, मुकेश अंबानी ने अल जाबेर के साथ किए गए समझोते के बाद कहा, “यह ज्वाइंट वेंचर भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच मजबूत और बढ़ते संबंधों का प्रमाण है और दोनों देशों की ताकत पर बनी ऐसी और परियोजनाओं के लिए एक बेंचमार्क होगा।” अंबानी ने देश में रिन्युएबल एनर्जी और ग्रीन हाइड्रोजन परियोजनाओं को विकसित करने के अवसरों का पता लगाने के लिए मसदर के सीईओ मोहम्मद जमील अल रामही से भी मुलाकात की। मसदर वैश्विक स्वच्छ ऊर्जा पावरहाउस बनने के लिए संयुक्त अरब अमीरात की महत्वाकांक्षी योजना के प्रमुख हैं।

.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Posts

SBI increases MCLR on loans Check latest interest rates here | SBI Loan भी हुआ महंगा, घर-वाहन की EMI बढ़ेगी

एक महीने दूसरी बार बढ़ाई एमसीएलआरसार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता भारतीय […]

lic ipo listing Today check lic share debut price | LIC IPO : एलआईसी आईपीओ आज होगा सूचीबद्ध, इतने रुपए पर होगी लिस्टिंग

लिस्टिंग से पहले गिरा जीएमपीलिस्टिंग होने से एक दिन पहले […]

LIC IPO Listing Today: खरीदें, बेचें या होल्ड करें, अपने सभी सवालों के जवाब यहां जानिए LIC IPO Listing Today: Buy, Sell or Hold, Know the answers to all your questions here

Photo:FILE LIC IPO LIC IPO Listing Today: लंबे इंतजार के […]

SBI increases MCLR on loans Check latest interest rates here | SBI Loan भी हुआ महंगा, घर-वाहन की EMI बढ़ेगी

एक महीने दूसरी बार बढ़ाई एमसीएलआरसार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता भारतीय […]