Ambedkar Jayanti 2020: Free History Images Quotes

डॉ। बाबा साहेब अम्बेडकर (Dr. Baba Saheb Ambedkar)के सम्मान में अम्बेडकर जयंती(Ambedkar Jayanti) हर साल 14 अप्रैल को भारत में मनाई जाती है। इस शुभ दिन पर, हम बाबा साहेब अम्बेडकर के योगदान, उपलब्धि को याद करते हैं। दलित डॉ। अम्बेडकर को अपना भगवान मानते हैं क्योंकि उन्होंने उनकी बहुत मदद की। डॉ। अंबेडकर द्वारा प्रमुख योगदान दलितों को समाज में दूसरों के समान अधिकार, दर्जा और सम्मान दिलाने में मदद कर रहा था। डॉ। अम्बेडकर भारतीय इतिहास के महानतम नेताओं में से एक हैं।

Ambedkar Jayanti

When is Ambedkar Jayanti 2020?

Ambedkar Jayanti is celebrated every year on 14th April to honor Dr. Bhim Rao Ambedkar who made the constitution of India and brought the revolutionary change in the country by lifting the lower class and introduced the concept of EQUALITY. This day is also known as : “Bhim Jayanti” , “Dr Babasaheb Ambedkar Jayanti” , ” Ambedkar Jayanti” etc.

History of Ambedkar Jayanti

यह एक भारतीय न्यायविद, राजनीतिज्ञ, दार्शनिक, मानवशास्त्री, इतिहासकार और अर्थशास्त्री डॉ। बाबासाहेब अम्बेडकर के जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है, जो भारत के संविधान के प्रमुख वास्तुकार थे।

डॉ अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को हुआ था। एक गरीबी में जन्मे, अंबेडकर ने भारतीय जाति व्यवस्था के खिलाफ अभियान चलाया। वह बौद्ध धर्म में परिवर्तित हो गया और धर्मान्तरित लोगों की भीड़ में एक प्रेरक शक्ति के रूप में देखा जाता है जिसने कई हजारों निम्न जाति के सदस्यों को बौद्धों के रूप में देखा।

कॉलेज की डिग्री हासिल करने के लिए अंबेडकर भारत के पहले अस्पृश्य थे। उन्होंने कानून की डिग्री, अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान में अपनी पढ़ाई के लिए डॉक्टर की उपाधि प्राप्त की, एक विद्वान के रूप में ख्याति प्राप्त की और जाति व्यवस्था, अछूतों में सबसे कम राजनीतिक अधिकारों और सामाजिक स्वतंत्रता के लिए अभियान चलाया।

1927 में डॉ। अंबेडकर ने महाराष्ट्र के महाड में एक मार्च का आयोजन और नेतृत्व किया, जिसने अंततः अछूत लोगों के लिए समान अधिकारों को स्थापित करने में मदद की, जिन्हें चावदार झील के पानी को छूने या हमारे स्वाद की अनुमति नहीं थी।

How is Ambedkar Jayanti Celebrated

अंबेडकर जयंती पर यह प्रथा है कि राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य दलों के नेता संसद, नई दिल्ली में उनकी प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। लोग एक दूसरे को जय भीम कहकर संबोधित करते हैं|

Top 5 Inspiring Dr. BR Ambedkar Facts in Hindi

मध्य प्रदेश में डॉ। बी। आर। अम्बेडकर का जन्मस्थान इंदौर जिले की एक छोटी छावनी महू था। हालांकि, मध्य प्रदेश सरकार की एक पहल से 2003 में इस शहर का नाम बदलकर डॉ। अंबेडकर नगर कर दिया गया।

उन्हें 1956 का बोधिसत्व, 1990 में भारत रत्न, 2004 में पहला कोलम्बियन अहेड और 2004 में द ग्रेटेस्ट इंडियन सहित कई पुरस्कार और मान्यताएँ मिल चुकी हैं।

डॉ। अम्बेडकर को उनकी उम्र के आधुनिक बुद्ध के रूप में सही पहचाना जाता है। यह उपाधि उन्हें महान बौद्ध भिक्षु महंत वीर चंद्रमणि ने दी, जिन्होंने बाबासाहेब को बौद्ध धर्म की दीक्षा दी।

न केवल अर्थशास्त्र, बल्कि डॉ। भीमराव अंबेडकर 64 विषयों में मास्टर थे और नौ भाषाओं को जानते थे। वह हिंदी, पाली, संस्कृत, अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन, मराठी, फारसी और गुजराती बोल सकते थे।

भारतीय ध्वज को पिंगली वेंकय्या द्वारा डिज़ाइन किया गया था यह डॉ। अंबेडकर थे जिन्हें तिरंगे के बीच में अशोक चक्र रखने का श्रेय दिया जाता है।

Ambedkar Jayanti 2020 Images

Here are Babasaheb Ambedkar Jayanti 2020 images for you . We all wish you Happy Ambedkar Jayanti 2020.

Dr Babasaheb Ambedkar Jayanti 2020

ambedkar jayanti

14 April 2020 Ambedkar Jayanti

ambedkar jayanti

Dr. Ambedkar Quotes

ambedkar jayanti
ambedkar jayanti

Free Bhim Jayanti 2020 Banner

ambedkar jayanti
ambedkar jayanti
ambedkar jayanti

BR Ambedkar Quotes in Marathi

ambedkar jayanti wish marathi
ambedkar jayanti marathi

Best Famous BR Ambedkar Quotes

Here are some of the famous quotes by Dr. Bhim Rao Ambedkar for whatsapp status

I measure the progress of a community by the degree of progress which women have achieved

The relationship between husband and wife should be one of closest friends.

The relationship between husband and wife should be one of closest friends.

Unlike a drop of water which loses its identity when it joins the ocean,
man does not lose his being in the society in which he lives.
Man’s life is independent.
He is born not for the development of the society alone, but for the development of his self too.

Life should be great rather than long.

Humans are mortal. So are ideas. An idea needs propagation as much as a plant needs watering. Otherwise both will wither and die.

Lost rights are never regained by appeals to the conscience of the usurpers,
but by relentless struggle…. Goats are used for sacrificial offerings and not lions.

ambedkar jayanti , ambedkar, dr babasaheb ambedkar , babasaheb ambedkar, 14 april 2020 ambedkar jayanti, ambedkar jayanti 2020, dr br ambedkar, br ambedkar, ambedkar photos,dr ambedkar

Top BR Ambedkar Quotes in Hindi

खोया अधिकार कभी सूदखोरों की अंतरात्मा की अपील से हासिल नहीं होते, लेकिन अथक संघर्ष से बकरे की बलि चढ़ाते हैं, शेर नहीं।

मुझे वह धर्म पसंद है जो स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व सिखाता है।


समानता एक कल्पना हो सकती है, लेकिन फिर भी इसे एक गवर्निंग सिद्धांत के रूप में स्वीकार करना चाहिए


यह केवल मतदाता होने के लिए पर्याप्त नहीं है। कानून के निर्माता होना आवश्यक है; अन्यथा जो कानून के निर्माता हो सकते हैं वे उन लोगों के स्वामी होंगे जो केवल निर्वाचक हो सकते हैं।

जब तक आप सामाजिक स्वतंत्रता प्राप्त नहीं करते हैं, तब तक कानून द्वारा जो भी स्वतंत्रता प्रदान की जाती है, उससे आपको कोई फायदा नहीं है

ambedkar jayanti, dr babasaheb ambedkar, babasaheb ambedkar, dr br ambedkar, br ambedkar, ambedkar photos, 14 april 2020 ambedkar jayanti, ambedkar jayanti 2020, dr ambedkar, b r ambedkar, bhimrao ambedkar, baba saheb ambedkar, 14 april, bhim jayanti 2020, ambedkar jayanti 2020 images, bhim rao ambedkar, baba saheb

Best Bhim Jayanti 2020 Status and DP for Whatsapp and Facebook


एक न्यायपूर्ण समाज वह समाज है जिसमें श्रद्धा की भावना और अवमानना ​​का अवरोही अर्थ एक दयालु समाज के निर्माण में भंग हो जाता है


एक महान व्यक्ति एक प्रतिष्ठित व्यक्ति से अलग है कि वह समाज का नौकर बनने के लिए तैयार है

ambedkar jayanti

एक कड़वी चीज को मीठा नहीं बनाया जा सकता। किसी भी चीज का स्वाद बदला जा सकता है। लेकिन जहर को अमृत में नहीं बदला जा सकता है।

ambedkar jayanti

History shows that where ethics and economics come in conflict, victory is always with economics. Vested interests have never been known to have willingly divested themselves unless there was sufficient force to compel them.

हालाँकि, मैं एक हिंदू पैदा हुआ था, मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि मैं एक
इंसान के रूप में मरूंगा

ambedkar jayanti
AMBEDKAR JAYANTI WISH IN MARATHI

मन का संवर्धन मानव अस्तित्व का अंतिम उद्देश्य होना चाहिए।

To read about Aarogya Setu AppClick Here

Read More about BR Ambedkar : Click Here

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *