Learn Blogging in 10 mins – ब्लॉग और ब्लॉगिंग कैसे करे(2020)

सबको लगता है कि Blogging सिर्फ एक Hobby है? फिर से सोचें – यह वास्तव में आपको काफी अच्छी Earnings दे सकता है। आइए कुछ ही मिंटो में सीखे : Blog kya hota hai ? Blogging Kya Hai? Blog Kaise banaye इत्यादि । अपना Interest खोजें और अपने ब्लॉग को एक Income Generating Source बना दे।

blogging

Table of Contents

ब्लॉग को कैसे शुरू करना है – How to Start a Blog and Blogging

ब्लॉगिंग (Blogging) के साथ शुरुआत करना थोड़ा-सा मुश्किल लग सकता है, खासकर यदि आपको बहुत अधिक तकनीकी ज्ञान नहीं है, पर ऐसा बिलकुल नहीं है ।

आपके पास दो मुख्य विकल्प हैं, जब यह वास्तव में एक ब्लॉग (Blog) Start करने की बात आती है – आप एक मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं, या आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं। हम आपको दोनों के माध्यम से ले जाएंगे, और उनके पेशेवरों और विपक्षों को रेखांकित करेंगे, ताकि आप और आपके ब्लॉग के लिए सही निर्णय ले सकें।


मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफार्मों – Free Blogging Platforms in Hindi

बहुत सारे प्लेटफ़ॉर्म आपको मुफ्त में एक ब्लॉग स्थापित करने की अनुमति देंगे, और वे उपयोग करने के लिए बहुत आसान हैं। यदि आप पहली बार ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करने जा रहे है तो ये आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है।

blogging

लेकिन, Free Blogging Platforms बहुत सीमित हो सकते हैं। आप केवल एक सीमित सीमा तक ही Customization कर पाएंगे, और आपके ब्लॉग में स्टोरेज की सीमा होगी, जिससे बड़े वीडियो और चित्र अपलोड करना कठिन हो सकता है।

एक और प्रॉब्लम यह है कि आपके ब्लॉग का URL प्लेटफ़ॉर्म ब्रांडिंग के साथ ‘www.myblog.wordpress.com’ जैसा होगा। अधिकांश Free Blogging Platform आपको अपनी साइट पर Banner Ads या Affiliate Links को रखने की अनुमति नहीं देते हैं, जो अधिकांश ब्लॉगर्स के लिए Major Source of Income हैं। हालांकि, इन प्रॉब्लम्स को भी Solve किया जा सकता है जो की हमने आगे इस Article में बताया है।

ब्लॉग टॉपिक कैसे चुने – How to Choose Blog Niche in Hindi

यह या तो आपके ब्लॉग को शुरू करने का सबसे आसान या कठिन हिस्सा हो सकता है।

इस स्तर पर सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप एक Niche / Topic का चयन करें जिसे आप अपने आप में एक प्राधिकरण कह सकते हैं – सबसे बड़ी गलती Bloggers
यही करते है की वो बिना कुछ नया किये वही
पुराने निचे पर ब्लॉग्गिंग शुरू कर देते है

उदाहरण के लिए, अगर Fashion की बात करें, तो Norma Fashion के बजाये , आप पर्यावरण के प्रति सचेत डिजाइनरों के बारे में ब्लॉगिंग करके पर्यावरण के लिए अपने प्यार को जोड़ सकते हैं | इससे आप Fashion के साथ Environment को भी कवर कर पायेंगे और Unique and New Blog कंटेंट बना पाएंगे

ब्लॉग्गिंग के लिए Topic कैसे ढूंढे – How to Find Blog Niche in Hindi

blogging
  • अन्य ब्लॉग देखें – यह चीज़ सबसे पहले आपके दिमाग में आनी चाहिए । पहले से सफल क्या है? और अधिक महत्वपूर्ण बात, लोग सबसे ज़्यदा किस चीज़ को सर्च करते है ?
  • Google का उपयोग करें – लोग क्या Search रहे हैं? लोग जो Search कर रहे हैं, उसे खोजने के लिए Google द्वारा Suggested Searches और Auto- Complete Search का उपयोग करें – यदि वे इसे खोज रहे हैं, तो पता चलता है कि इसकी Demand है
  • General FAQs के लिए खोज फ़ोरम – जब लोग अपने Questions के उत्तर नहीं खोज पाते हैं, तो वे फ़ोरम में जाते हैं। वे क्या पूछ रहे हैं? उन्हें सलाह की क्या आवश्यकता है? इससे पता चलेगा कि लोगों में क्या दिलचस्पी है और क्या उपलब्ध जानकारी की कमी है
  • वर्तमान Google Trends ko समझे – अभी मीडिया में कौन से विषय हैं? किसी विषय को Future Prediction के साथ चुनना अच्छा है, लेकिन यदि आप जल्दी-जल्दी एक प्रवृत्ति पर वापस आ सकते हैं, तो आप किसी और से पहले खुद को उस पर एक विशेषज्ञ के रूप में स्थापित कर सकते हैं।
  • विभिन्न प्रकार की सामग्री के बारे में सोचें – क्या आप ट्यूटोरियल / गाइड कैसे कर सकते हैं? समीक्षा? साक्षात्कार? सूचियाँ? यह वह नहीं हो सकता है जो आप लिखते हैं, लेकिन आप कैसे लिखते हैं जो आपको अलग करता है
  • अपने स्वयं के Blogging Interest और Passion for Blogging की पहचान करें – ऊपर दी हर बात इम्पोर्टेन्ट है पर ऐसे ब्लॉगिंग का कोई मतलब नहीं है जिसमें आपकी शून्य रुचि है। आप जल्दी से ऊब जाएंगे और लोग आपके उत्साह की कमी को पूरा करेंगे। इस लिए वो Niche ही चुनें जिस चीज़ में आपकाInterest हो ताकि लिखते समय आपको मज़्ज़ा आये

अपने ब्लॉग का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं – How to Increase Blog Traffic in Hindi

blogging

एक बार जब आप अपनी वेबसाइट / ब्लॉग बना लेते हैं, आप अपनी पहली पोस्ट प्रकाशित की है, बड़ा सवाल यह है – सभी Readers कहाँ हैं? आप बस लोगों से जादुई रूप से आपका ब्लॉग खोजने और उसे पढ़ना शुरू करने की उम्मीद नहीं कर सकते। आपको इसे बढ़ावा देना होगा ! अपने ब्लॉग के लिए अधिक पाठक प्राप्त करने के सर्वोत्तम और आसान तरीके यहां दिए गए हैं:

अपने ब्लॉग / वेबसाइट को सोशल मीडिया पर प्रचारित करें – Promote your Blog on Social Media

आजकल किसी भी Business के साथ, यदि आपके पास सोशल मीडिया Account नहीं हैं, तो आपको इसकी सूचना मिलने की संभावना नहीं है।

blogging

हम फेसबुक (Facebook), ट्विटर (Twitter), इंस्टाग्राम(Instagram), स्नैपचैट (Snapchat)और यहां तक ​​कि लिंक्डइन (LinkedIn) पर आपके ब्लॉग के लिए Page / Account स्थापित करने की सलाह देते हैं । अपने ब्लॉग के समान Color Scheme / Theme में इन Accounts को डिज़ाइन करें ताकि आपका ब्रांड आसानी से पहचानने योग्य हो।

नई पोस्ट Sharee करने और साथी ब्लॉगर्स / Influence करने वालों / कंपनियों को टैग करने के लिए उनका उपयोग करें जो आपके Content को Share कर सकते हैं और इसे और भी बड़े दर्शकों तक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं। आप अपने ब्लॉग को Greater Audience तक पहुँचने में मदद करने के लिए कुछ Paid Ads का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, या अधिक Interest उत्पन्न करने के लिए एक Competition चला सकते हैं। एक बार जब आप Followers को प्राप्त कर लेते हैं, तो उन्हें नियमित रूप से पोस्ट करने में दिलचस्पी रखें (न केवल नए ब्लॉग पोस्ट के लिए)।

अन्य ब्लॉगर्स के साथ जुड़ें – Connect with Blogging Community

ऐसे ही विषयों के बारे में ब्लॉगिंग करने वाले अन्य लोगों से खुद को अवगत कराएं। इस तथ्य के बावजूद कि आप तकनीकी रूप से एक प्रतियोगी हैं, आप ब्लॉगर समुदाय (Blogger Community) के लिए कितने सहायक हो सकते हैं, इससे आपको आश्चर्य होगा।

blogging

कई ब्लॉगर्स का अपनी Website पर एक ‘लिंक’ पेज भी होता है, जिसका उपयोग वे अपने ब्लॉग पर एक लिंक के बदले में Community के भीतर अपने दोस्तों के को लिंक करने के लिए करते हैं। यह आपके SEO के साथ बड़े पैमाने पर मदद करेगा (जो कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search Engine Optimization) है – Google Search में आपके ब्लॉग के पॉप अप होने की कितनी संभावना है)।

यदि आप अन्य ब्लॉगर्स (Bloggers) के साथ जुड़ते हैं और अपनी Content Share करते हैं, तो वे संभवतः वो आपकी मदद करेंगे!

Viral Content बनाएँ – Make Viral Content in Hindi

वायरल Content बनाने से आपको एक नए Market तक पहुंचने में मदद मिलेगी और बदले में, अपनी Readers Count में वृद्धि होगी। यह किया जाना आसान हो सकता है, लेकिन Viral Content बनाने के लिए महत्वपूर्ण यह है कि आप अपने ब्लॉगिंग क्षेत्र से संबंधित Controversial या Highly-Discussed विषयों परBlogging – जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, इसमें अक्सर न्यूज़जैकिंग (News jacking) शामिल है, जैसा कि ऊपर लिखा किया गया है। जैसा कि यह आपकी जगह है, आप इसके बारे में भावुक, राय और जानकार होंगे, इसलिए आप एक राय पोस्ट करने में सक्षम होंगे जिसे लोग पढ़ना, Share करना और इसके बारे में बात करना चाहते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए – How to Earn Money from Blogging

एक बार जब आप अपना ब्लॉग तैयार कर लेते हैं, तो आप इससे पैसे कमाने के तरीकों की तलाश कर सकते हैं।

blogging

ब्लॉगर के रूप में पैसे कमाने के ये सबसे अच्छे और आसान तरीके हैं:

अपने ब्लॉग पर Affiliate Marketing का उपयोग करें – Use Affiliate Marketing in your Blog


संबद्ध विपणन आपके ब्लॉग के पाठ में ट्रैक किए गए Affiliate Link जोड़कर काम करता है। आप हर बार एक छोटे कमीशन बना सकते हैं जब एक Reader आपके द्वारा अनुशंसित साइट पर क्लिक करता है और खरीदारी करता है। लिंक पाठकों को एक ब्रांड की वेबसाइट पर ले जाएगा, और आपके द्वारा प्राप्त Profit को अपने कुछ प्यारे पाठकों को उनकी साइट पर भेजने के लिए ‘धन्यवाद’ कहना होगा।

blogging

Affiliate Marketing के साथ Uniqueness and Originality होनी चाहिए। अपनी ईमानदार राय के साथ लेख लिखें और केवल तभी अपने पाठकों को कुछ खरीदने के लिए प्रोत्साहित करें यदि आपको लगता है कि यह उनके लिए एक अच्छा उत्पाद या सेवा है

blogging about art, blogging for a job, blogging the boys,ब्लॉग कैसे बनाये,blogging for beginners,how to do blogging,what is blogging

अपनी वेबसाइट / ब्लॉग पर बैनर विज्ञापन जोड़ें – Add Banner Ads to your Blog / Website

blogging

आप अपने ब्लॉग पेज पर बैनर विज्ञापन स्थान Sell / Rent कर सकते हैं जो आपके पाठकों से संबंधित हैं। विज्ञापनों को कहीं भी रखा जा सकता है, लेकिन वे आमतौर पर ब्लॉग Pages के शीर्ष पर या साइडबार में पाए जाते हैं। आप दो तरीकों में से एक में Earning कर सकते हैं।

CPC (Cost-प्रति-क्लिक / Cost-Per-Click) का अर्थ है कि आपको विज्ञापन पर क्लिक करने वाले प्रत्येक पाठक के लिए एक निर्धारित Commission मिलेगा, जबकि CPM (प्रति हजार / Cost-Per-Thousand) का अर्थ है कि आप प्रत्येक 1,000 ‘Impression’ के विज्ञापन के लिए निर्धारित Commission लेंगे। AdBlocker प्लगइन्स (AdBlocker Plugins) की वृद्धि के साथ, CPC और CPM कम हो सकते हैं, लेकिन यह आपके Niche पर निर्भर करता है, और उन्हें आज़माने में बहुत कम नुकसान होता है

विज्ञापन और Sponsored Content लिखें – Advertorial and Sponsored Content

एक उदाहरण के रूप में, यदि Adidas एक नई स्विमवियर लाइन लाता है और आपके पास Women’s Sportswear पर एक ब्लॉग है, तो वे आपको उनकी Categories / Range / Sections के बारे में एक Article लिखने के लिए Pay करने की पेशकश कर सकते हैं। आप उसमें कुछ Affiliate Links भी जोड़ सकते हैं। यह Monetisation विधि आमतौर पर सबसे अच्छा काम करती है जब आपके पास एक मजबूत Audience Base होता है। एक बार जब आप अपने पाठकों को बड़ा कर लेते हैं, तो प्रायः ब्रांड प्रायोजित पोस्टों पर चर्चा करने के लिए आपसे संपर्क करेंगे।

Paid सोशल मीडिया पोस्ट – Write Paid Social Media Posts

blogging

यदि आपके पास एक मजबूत Social Media Audience मौजूद है, तो आप Brands के लिए बहुत आकर्षक होंगे। कुछ लोग वास्तव में सोशल मीडिया पर Paid पोस्ट के माध्यम से अपनी संपूर्ण ब्लॉगिंग (Blogging) Income बनाते हैं। आप प्रति पोस्ट / रि-पोस्ट के लिए शुल्क ले सकते हैं और शुल्क उच्च हो सकता है। आपको बस अपने Followers के निर्माण पर सबसे पहले कड़ी मेहनत करनी होगी – आपके ‘सोशल मीडिया एंगेजमेंट’ (या सोशल मीडिया पर कितने लोग आपको फॉलो करते हैं) को ब्रांड्स द्वारा सबूत के रूप में देखा जाता है कि पाठकों को आपके बारे में क्या पोस्ट पसंद आएगी।

अपने ब्लॉग के न्यूज़लेटर स्पेस को बेचें – Sell you Blog Newsletter Space

blogging

यह विज्ञापन स्थान या अपने Weekly / Monthly Newsletter के लिए एक ब्रांड चार्ज करने का विकल्प भी है। यह करने में बहुत कम समय लगेगा, और आप इसके लिए उचित राशि प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, इस पर विचार करने के लिए आपको ब्रांडों के लिए एक सभ्य आकार की मेलिंग सूची बनानी होगी

आशा करते है की इस आर्टिकल से आपके Blogging से जुड़े सारे डॉब्टस क्लियर कर दिए होंगे . आगार आप कुछ और भी जानना चाहेंगे तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे . हमें आपसे जुड़ कर बहुत ख़ुशी मिलेगी

Learn to Check Sarkari Result Online : Click Here

blogging meaning,what is blogging,start blogging,blogger,blogging sites,blogging in hindi,how to start blogging,blogging website,blogging course,blogging topics,wordpress blogging,blogging business,blogs,blogging ideas,blogging jobs,blogging meaning in hindi,ira blogging quarantine love story,what is blog,blogging websites,how to do blogging,how to earn from blogging,blogging for beginners

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *