कंप्यूटर क्या हैं – Computer Kya hai in Hindi?

Table of Contents

कंप्यूटर क्या है – Computer Kya hai?

Computer एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो सूचना या Data में परिवर्तन करता है। इसमें Data को स्टोर करने, पुनर्प्राप्त करने और संसाधित करने की क्षमता है। आप पहले से ही जान सकते हैं कि आप दस्तावेज़ों को टाइप करने, E-mail भेजने, Game खेलने और Web Browse करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं। आप Spreadsheet, Presentations और यहां तक ​​कि Video बनाने या Editing करने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं।

इसके तीन मुख्य कार्य हैं। पहला Data लेना है, जिसे हम Input कहते हैं, दूसरा काम उस Data को प्रोसेस करना है, और दूसरा है संसाधित Data को दिखाना, जिसे Output भी कहा जाता है।

इनपुट डेटा → प्रोसेसिंग → आउटपुट डेटा

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया? आधुनिक Computer के रचनाकार को चार्ल्स बैबेज को कहा जाता है। क्योंकि उन्होंने सबसे पहले एक मैकेनिकल कंप्यूटर डिजाइन किया था, जिसे विश्लेषणात्मक इंजन के रूप में भी जाना जाता है, पंच कार्ड की मदद से डेटा डाला गया था।

तो हम कंप्यूटर को एक उन्नत इलेक्ट्रॉनिक उपकरण कह सकते हैं जो इनपुट के रूप में उपयोगकर्ता से कच्चा डेटा लेता है, फिर उस डेटा को एक प्रोग्राम (इंस्ट्रक्शन के सेट) के माध्यम से प्रोसेस करता है और अंत में परिणाम को पब्लिश करता है। यह संख्यात्मक और गैर-संख्यात्मक (अंकगणित और तार्किक) दोनों गणनाओं को संसाधित करता है।

कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं?

हम सभी कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं और हम में से अधिकांश को यह भी पता नहीं है कि इसे हिंदी में क्या कहा जाता है ।

आपके ज्ञान के लिए हम आपको बताना चाहेंगे हिंदी में कंप्यूटर को “संगणक” कहा जाता है

कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है?

वास्तव में कंप्यूटर के Full Form का दावा नहीं किया गया है, लेकिन बहुत से लोग मानते हैं कि कंप्यूटर का Full Form है :

  • C: Commonly
  • O: Operated
  • M: Machine
  • P: Particularly
  • U: Used for
  • T: Training
  • E: Education and
  • R: Research

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर क्या है?

इससे पहले कि हम विभिन्न प्रकार के कंप्यूटरों के बारे में बात करते हैं, चलो दो चीजों के बारे में बात करते हैं जो सभी कंप्यूटरों में सामान्य हैं: Hardware और Software.

हार्डवेयर क्या होता है?

Computer Hardware में कंप्यूटर के भौतिक भाग शामिल होते हैं, जैसे कि Case, Central Processing Unit (CPU), Monitor, Keyboard, Computer Data Storage, Graphic Card, Sound Card, Speaker और Motherboard।

computer kya hai

Hardware आमतौर पर किसी भी Command या निर्देश को निष्पादित करने के लिए Software द्वारा निर्देशित किया जाता है। Hardware और Software का संयोजन एक प्रयोग करने योग्य Computing प्रणाली बनाता है, हालांकि अन्य सिस्टम केवल हार्डवेयर के साथ मौजूद हैं।

सॉफ्टवेयर क्या होता है?

Software निर्देशों का एक सेट है जो Hardware को बताता है कि उसे क्या करना है और कैसे करना है। Software के उदाहरणों में Web Browser, Game और Word Processor शामिल हैं। नीचे, आप Abode Photoshop की एक Image देख सकते हैं, जिसका उपयोग Photo Editing के लिए किया जाता है।

Software

Software को अक्सर श्रेणियों में विभाजित किया जाता है।

  • Application Software
  • System Software

आपके कंप्यूटर पर जो कुछ भी आप करते हैं वह Hardware और Software दोनों पर निर्भर करेगा। उदाहरण के लिए, अभी आप एक Web Browser (Software) में इस पाठ को देख रहे हैं और Page-to-Page पर क्लिक करने के लिए अपने Mouse (Hardware) का उपयोग कर रहे हैं। जैसा कि आप विभिन्न प्रकार के कंप्यूटरों के बारे में सीखते हैं, अपने Hardware में अंतर के बारे में खुद से पूछें। जैसा कि आप इस Tutorial के माध्यम से आगे बढ़ते हैं, आप देखेंगे कि विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर भी अक्सर विभिन्न प्रकार के सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं।

कंप्यूटर के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

जब ज्यादातर लोग Computer शब्द सुनते हैं, तो वे एक Personal Computer जैसे Desktop या Laptop के बारे में सोचते हैं। हालाँकि, Computer कई आकार और आकृति में आते हैं, और वे हमारे दैनिक जीवन में कई अलग-अलग कार्य करते हैं। जब आप ATM से Cash निकालते हैं, तो स्टोर पर किराने का सामान स्कैन करें, या कैलकुलेटर का उपयोग करें, आप एक प्रकार का कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं।

डेस्कटॉप क्या है?

Desktop Computer

बहुत से लोग काम, घर और स्कूल में Desktop Computer का उपयोग करते हैं। डेस्कटॉप कंप्यूटरों को एक Desk पर रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और वे आम तौर पर Computer Case, Monitor, Keyboard और Mouse सहित कुछ अलग हिस्सों से बने होते हैं।

लैपटॉप कंप्यूटर क्या है?

laptop

दूसरे प्रकार का Computer जिससे आप परिचित हो सकते हैं, एक Laptop Computer है, जिसे आमतौर पर Laptop कहा जाता है। Laptop बैटरी से चलने वाले Computer हैं जो Desktop की तुलना में अधिक Portable हैं, जिससे आप उन्हें लगभग कहीं भी उपयोग कर सकते हैं।

टैबलेट Computer kya hai?

tablet

Tablet Computer – या Tablet – Handheld Computer हैं जो Laptop की तुलना में अधिक पोर्टेबल हैं। Keyboard और Mouse के बजाय, Tablet Typing और Navigation के लिए Touch-Sensitive Screen का उपयोग करते हैं। iPad Tablet का एक उदाहरण है।

सर्वर क्या है?

Server

एक Server एक Computer है जो एक Network पर अन्य कंप्यूटरों को जानकारी प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, जब भी आप Internet का उपयोग करते हैं, तो आप कुछ ऐसा देख रहे होते हैं जो Sever पर संग्रहीत होता है। कई व्यवसाय आंतरिक रूप से फ़ाइलों को संग्रहीत और साझा करने के लिए Local File Server का उपयोग करते हैं।

अन्य प्रकार के कंप्यूटर

आज के कई Electronics मूल रूप से विशिष्ट Computer हैं, हालांकि हम हमेशा उनके बारे में नहीं सोचते हैं। यहाँ कुछ सामान्य उदाहरण दिए गए हैं।

  • Smartphones: कई सेल फोन कंप्यूटर पर बहुत सारे काम कर सकते हैं, जिसमें Internet Browse करना और Game खेलना शामिल है। उन्हें अक्सर Smartphones कहा जाता है।
  • Wearables: पहनने योग्य तकनीक उपकरणों के एक समूह के लिए एक सामान्य शब्द है – जिसमें Fitness Tracker और Smartwatch शामिल हैं – जो पूरे दिन पहने जाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इन उपकरणों को अक्सर शॉर्ट के लिए Wearables कहा जाता है।
  • Game Consoles: एक गेम कंसोल एक विशेष प्रकार का कंप्यूटर है जिसका उपयोग आपके टीवी पर वीडियो गेम खेलने के लिए किया जाता है।
  • Television: कई टीवी में अब Applications शामिल होते हैं जो आपको विभिन्न प्रकार की Online Content देते हैं। उदाहरण के लिए, आप Internet से सीधे अपने TV पर Video Stream कर सकते हैं।

PCs and Macs

Personal Computer दो मुख्य शैलियों में आते हैं: PC और MAC – दोनों पूरी तरह कार्यात्मक हैं, लेकिन उनका एक अलग रूप और अनुभव है, और कई लोग एक या दूसरे को पसंद करते हैं।

PCs – Personal Computer

Personal Computer

इस प्रकार का Computer मूल IBM PC के साथ शुरू हुआ जो 1981 में पेश किया गया था। अन्य कंपनियों ने समान कंप्यूटर बनाना शुरू किया, जिन्हें IBM PC Compatible कहा जाता था। आज, यह व्यक्तिगत कंप्यूटर का सबसे सामान्य प्रकार है, और इसमें आमतौर पर Microsoft Windows ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल है।

MACs – Macintosh Computer

कंप्यूटर क्या हैं

Macintosh Computer को 1984 में पेश किया गया था, और यह पहला व्यापक रूप से बेचा जाने वाला Personal Computer था जिसमें Graphical User Interface या GUI था। सभी Mac एक कंपनी Apple द्वारा बनाए जाते हैं, और वे लगभग हमेशा Mac OS X Operating System का उपयोग करते हैं।

कंप्यूटर के मूल भाग

एक Desktop Computer के मूल भाग Computer Case, Monitor, Keyboard, Mouse और Power Cord हैं। जब भी आप Computer का उपयोग करते हैं तो प्रत्येक भाग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Computer Case – कंप्यूटर केस

Computer Case धातु और प्लास्टिक से बना बॉक्स है जिसमें कंप्यूटर के Main Components होते हैं, जिसमें Motherboard, Central Processing Unit (CPU), और Power की आपूर्ति Power Supply शामिल है।

computer case
Computer Case

Computer Case के सामने वाले हिस्से में आमतौर पर On/Off Button और एक या अधिक Optical Drive होते हैं। Computer Case विभिन्न Size और Shapes में आता है। एक Desktop Case एक डेस्क पर सपाट होता है, और Monitor आमतौर पर उसके ऊपर होता है। एक Tower Case लंबा होता है और Monitor के बगल में या फर्श पर रखा जाता है।

Monitor – मॉनिटर

Monitor एक Video Card के साथ काम करता है, जो Computer Case के अंदर स्थित होता है, Screen पर Imagesऔर Texts प्रदर्शित करने के लिए। अधिकांश Monitor में Control Button होते हैं जो आपको अपने Monitor की Display Settings को बदलने की अनुमति देते हैं, और कुछ Monitor में Internal Speakers भी होते हैं।

monitor

नए मॉनिटर में आमतौर पर LCD (Liquid Crystal Display) या LED (Light Emitting Diode) Display होते हैं। इन्हें बहुत पतला बनाया जा सकता है, और इन्हें अक्सर Falt-Panel Display कहा जाता है। पुराने मॉनिटर CRT (Cathode Ray Tube) Display का उपयोग करते हैं। CRT मॉनिटर बहुत बड़े और भारी होते हैं, और वे अधिक Desk Space लेते हैं।

Keyboard – कीबोर्ड

Keyboard Computer के साथ संवाद करने के मुख्य तरीकों में से एक है। कई अलग-अलग प्रकार के Keyboard हैं, लेकिन अधिकांश बहुत समान हैं और आपको एक ही मूल कार्यों को पूरा करने की अनुमति देते हैं।

keyboard

आज, अधिकांश Desktop Computer Keyboard के लिए USB या Bluetooth का उपयोग करके Computer से कनेक्ट होते हैं। USB से पहले, एक कंप्यूटर ने Keyboard Interface के रूप में PS / 2, Serial Port या AT (Din5) का उपयोग किया हो सकता है।

Mouse – माउस

Computer के साथ संचार करने के लिए Mouse एक अन्य महत्वपूर्ण उपकरण है। आमतौर पर एक Pointing Device के रूप में जाना जाता है, यह आपको Screen पर Object को इंगित करने, उन पर क्लिक करने और उन्हें स्थानांतरित करने की सुविधा देता है।

mouse

दो मुख्य माउस प्रकार हैं:

  • Optical Mouse
  • Mechanical Mouse

Optical Mouse Movement का पता लगाने के लिए एक Electronic-Eye का उपयोग करता है और इसे साफ करना आसान है।

Mechanical Mouse Movement का पता लगाने के लिए एक Rolling Ball का उपयोग करता है और ठीक से काम करने के लिए नियमित सफाई की आवश्यकता होती है।

Advantages of Computer in hindi – कंप्यूटर के फायदे हिंदी में

वैसे, यह कहना गलत नहीं होगा कि कंप्यूटर ने अपनी अविश्वसनीय गति, सटीकता और स्टोरेज की मदद से हमारे जीवन को बहुत सहज बना दिया है।

इससे इंसान जब चाहे तब कुछ भी बचा सकता है और आसानी से कुछ भी पा सकता है। हम कह सकते हैं कि एक कंप्यूटर एक बहुमुखी मशीन है क्योंकि यह अपनी नौकरियों में बहुत लचीला है।

लेकिन इसके बावजूद, हम यह भी कह सकते हैं कि कंप्यूटर एक बहुत ही बहुमुखी मशीन है क्योंकि यह अपना काम करने में बहुत लचीला है। इसी समय, इन मशीनों के कुछ आवश्यक फायदे और नुकसान भी हैं।

मल्टीटास्किंग – Multitasking

मल्टीटास्किंग कंप्यूटर का बहुत बड़ा लाभ है।

इसमें, एक व्यक्ति कुछ ही सेकंड में कई कार्यों, कई कार्यों, संख्यात्मक समस्याओं की गणना आसानी से कर सकता है।

कंप्यूटर आसानी से प्रति सेकंड खरबों निर्देशों में गणना कर सकता है।

स्पीड – Speed

अब यह केवल एक गणना उपकरण नहीं है।

अब यह हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है।

इसका महान लाभ इसकी उच्च गति है, जो इसे किसी भी कार्य को जल्दी से पूरा करने में मदद करता है।

इसमें सभी ऑपरेशन तुरंत किए जा सकते हैं। अन्यथा, उन्हें करने में बहुत समय लगेगा।

Cost / Stores do large amounts of data.

यह कम लागत वाला समाधान है। क्योंकि इसमें एक व्यक्ति कम बजट में बड़ी मात्रा में डेटा बचा सकता है। बहुत अधिक मात्रा में जानकारी को एक केंद्रीकृत डेटाबेस का उपयोग करके संग्रहीत किया जा सकता है ताकि लागत को काफी हद तक अर्जित किया जा सके।

Accuracy

ये कंप्यूटर अपनी गणना में बहुत सटीक हैं; गलती करने की उनकी संभावना नगण्य है।

Data security

डिजिटल डेटा की सुरक्षा को डेटा सुरक्षा कहा जाता है। कंप्यूटर हमारे डिजिटल डेटा को अनधिकृत उपयोगकर्ताओं जैसे कि साइबर हमले या एक्सेस अटैक से बचाता है।

Disadvantages of Computer in Hindi – कंप्यूटर का नुकसान हिंदी में

आइये अब जानते हैं Computer के कुछ नुकसान के बारे में।

वायरस और हैकिंग अटैक – Virus and Hacking Attacks

वायरस एक विनाशकारी कार्यक्रम है, और हैकिंग को अनधिकृत पहुंच कहा जाता है जिसमें स्वामी को आपके बारे में पता नहीं होता है।

इन वायरस को ईमेल अटैचमेंट के माध्यम से आसानी से फैलाया जा सकता है, कभी-कभी यूएसबी द्वारा भी, या उन्हें आपके कंप्यूटर द्वारा संक्रमित वेबसाइटों से एक्सेस किया जा सकता है।

वहीं, एक बार जब यह आपके कंप्यूटर पर पहुंच जाता है, तो यह आपके कंप्यूटर को बर्बाद कर देता है।

ऑनलाइन साइबर अपराध – Online Cyber ​​Crimes

इस ऑनलाइन साइबर-अपराध को करने के लिए कंप्यूटर और नेटवर्क का उपयोग किया जाता है। साथ ही साइबर अपराध और पहचान की चोरी भी इन ऑनलाइन साइबर अपराधों के अंतर्गत आती है।

रोजगार के अवसर में कमी – The decrease in employment opportunity

चूंकि कंप्यूटर एक साथ कई कार्यों को करने में सक्षम है, इसलिए रोजगार के अवसर का भारी नुकसान होता है।

इसलिए, बैंकिंग क्षेत्र से लेकर किसी भी सरकारी उद्योग तक, आप देख सकते हैं कि सभी कंप्यूटरों को लोगों के स्थान पर अधिक महत्व दिया जाता है। इस प्रकार, बेरोजगारी केवल बढ़ रही है।

अन्य नुकसान के बारे में बात करते हुए, इसका एक IQ नहीं है; यह उपयोगकर्ताओं पर बिल्कुल निर्भर करता है, इसमें कोई भावना नहीं है; यह स्वयं कोई निर्णय नहीं ले सकता।

कंप्यूटर आर्किटेक्चर – Computer Architecture

वैसे, दिन-ब-दिन कंप्यूटर पर बहुत सारे तकनीकी बदलाव आ रहे हैं। हर दिन, यह अधिक किफायती और अधिक कुशल और अधिक कुशल होता जा रहा है।

जैसे-जैसे लोगों की जरूरत बढ़ेगी, वैसे-वैसे और भी बदलाव होंगे। पहले यह एक घर के आकार का था; अब यह हमारे हाथ में है।

एक समय ऐसा भी आएगा जब हमारा मन इसे नियंत्रित करेगा। आजकल, वैज्ञानिक ऑप्टिकल कंप्यूटर, डीएनए कंप्यूटर, न्यूरल कंप्यूटर और क्वांटम कंप्यूटर पर अधिक शोध कर रहे हैं।

इसके साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर भी बहुत ध्यान दिया जा रहा है ताकि वह अपना काम सुचारू रूप से कर सके।

जैसे-जैसे उम्र बढ़ रही है, वैसे-वैसे हर दिन नई तकनीक उभर रही है। अगर हमें दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना है, तो हमें इन तकनीकों के बारे में जानने की जरूरत है। अब जो तकनीक कुछ समय से सुनवाई में आ रही है वह है क्लाउड कम्प्यूटिंग।

तो यह क्लाउड कम्प्यूटिंग क्या है, और यह क्या करता है। अगर आपके मन में भी इसी तरह के कई सवाल उठ रहे हैं, तो हमारी पोस्ट को क्लाउड कंप्यूटिंग क्या कहा जाता है? हम इस तकनीक से जुड़ी हर समस्या का बड़े विस्तार से जवाब देंगे।

कंप्यूटर नेटवर्क क्या है?

कंप्यूटर क्या हैं

जब एक से अधिक कंप्यूटर किसी माध्यम और साझा जानकारी के माध्यम से जुड़े होते हैं, तो इस तकनीक को नेटवर्क कहा जाता है। यह कनेक्शन वायर्ड हो सकता है और वायरलेस भी; जब वायर मीडियम की बात की जाती है, तो यह मुड़ गया। जोड़ी केबल, समाक्षीय केबल, और फाइबर ऑप्टिक्स केबल कुछ भी हो सकता है। अगर वायरलेस माध्यम की बात करें तो यह रेडियो वेव, ब्लूटूथ, इन्फ्रारेड, सैटेलाइट में से कुछ भी हो सकता है।

कंप्यूटिंग में, एक नेटवर्क दो या अधिक उपकरणों का एक समूह है जिसके माध्यम से हम संवाद कर सकते हैं। व्यवहार में, नेटवर्क में कई अलग-अलग कंप्यूटर सिस्टम होते हैं जो भौतिक और वायरलेस कनेक्शन से जुड़े होते हैं। एक नेटवर्क कंप्यूटर, सर्वर, मेनफ्रेम, नेटवर्क डिवाइस या अन्य इंटरकनेक्टेड डिवाइस का एक संग्रह है जो डेटा साझा करने की अनुमति देता है। एक नेटवर्क का एक उत्कृष्ट उदाहरण इंटरनेट है, जो दुनिया भर में लाखों लोगों को जोड़ता है।

नेटवर्क उपकरणों के उदाहरण

  • डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप, मेनफ्रेम और सर्वर
  • फ़ायरवॉल
  • Bridges
  • Repeaters
  • नेटवर्क इंटरफेस कार्ड
  • Switches, hubs, modems, and routers
  • स्मार्टफोन और टैबलेट
  • वेबकैम

नेटवर्क के प्रकार

LAN (लोकल एरिया नेटवर्क)

इसका पूरा नाम स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क है, दो या अधिक कंप्यूटरों को जोड़ने के लिए उपयोग किया जाने वाला नेटवर्क। एक स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क एक स्थानीय रूप से कार्यशील नेटवर्क है; इसे एक छोटी लेन कहा जाता है। यह एक कंप्यूटर नेटवर्क है जो स्थानीय क्षेत्रों जैसे घर, कार्यालय या भवन समूहों को कवर करता है।

  • यह एक कमरे या एक इमारत तक सीमित है।
  • इसकी एक उच्च डेटा ट्रांसफर गति है।
  • इसमें बाहरी नेटवर्क किराए पर नहीं है।
  • इसमें डाटा सुरक्षित है।
  • डेटा व्यवस्थित करना आसान है।

MAN (मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क)

इसका पूरा नाम मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क है। यह एक हाई-स्पीड नेटवर्क है जो कि 200 मेगाबाइट प्रति सेकंड या अधिक, 75 किमी की गति से आवाज, डेटा और छवियों का उपयोग करता है। इसे दूर तक ले जाया जा सकता है यह LAN (LAN) से बड़ा और WAN (WAN) से छोटा एक नेटवर्क है। इस नेटवर्क के माध्यम से, एक शहर दूसरे शहर से जुड़ा हुआ है।

इसके तहत, दो या अधिक स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क जुड़े हुए हैं। यह एक कंप्यूटर नेटवर्क है जो किसी शहर की सीमाओं के भीतर स्थित है। राउटर, स्विच और हब एक साथ एक महानगरीय क्षेत्र नेटवर्क बनाते हैं।

  • इसे बनाए रखना आसान नहीं है
  • इसकी उच्च गति है।
  • यह 75 किमी की दूरी पर है

WAN (वाइड एरिया नेटवर्क)

इसका पूरा नाम वाइड एरिया नेटवर्क है। यह क्षेत्र के संदर्भ में एक व्यापक नेटवर्क है। यह नेटवर्क केवल एक शहर तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह पूरी दुनिया को जोड़ने का काम करता है, यानी यह सबसे बड़ा नेटवर्क है जिसमें डेटा भेजा जाता है और सुरक्षित रूप से प्राप्त किया जाता है।

इस नेटवर्क में लीज्ड लाइनें या स्विच सर्किट कंप्यूटर को कनेक्ट करते हैं। इस नेटवर्क की भौगोलिक परिधि बड़ी है, जैसे कि पूरे शहर, देश या महाद्वीप में फैले नेटवर्क का जाल। इंटरनेट इसका एक उत्कृष्ट उदाहरण है। बैंकों की एटीएम सुविधाएं एक विस्तृत क्षेत्र नेटवर्क का एक उदाहरण हैं।

  • यह एक वायरलेस नेटवर्क है।
  • इसमें, सिग्नल या सैट लाइट द्वारा डेटा भेजा और प्राप्त किया जा सकता है।
  • यह सबसे बड़ा नेटवर्क है।
  • इसके जरिए हम पूरी दुनिया में डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं।

नेटवर्क टोपोलॉजी – Network Topology

नेटवर्क टोपोलॉजी ज्यामितीय ग्राफ़ के संदर्भ में परस्पर उपकरणों के संबंध का वर्णन करता है। नेटवर्क में जुड़े प्रत्येक उपकरण को एक कोने के रूप में दर्शाया गया है, और लाइनें उनके बीच के कनेक्शन का प्रतिनिधित्व करती हैं। यह वर्णन करता है कि प्रत्येक डिवाइस में कितने लिंक हैं, किस क्रम में और किस प्रकार के पदानुक्रम हैं।

नेटवर्क टोपोलॉजी सामान्यतः निम्न प्रकार की होती है

  • Ring Topology
  • Bus Topology
  • Star Topology
  • Mesh Topology
  • Tree Topology

Scope of Computer Network

कंप्यूटर नेटवर्क व्यवसाय के लिए लाभदायक हो सकता है।

फ़ाइल-साझाकरण:

फ़ाइल साझाकरण एक नेटवर्क द्वारा प्रदान किया जाने वाला सबसे आम फ़ंक्शन है और इसमें सर्वर या सर्वर पर सभी डेटा फ़ाइलों को एक साथ समूहीकृत करना शामिल है।

जब किसी संगठन की सभी डेटा फ़ाइलों को एक स्थान पर संग्रहीत किया जाता है, तो कर्मचारियों के लिए दस्तावेज़ों और अन्य डेटा साझा करना आसान होता है। यह फाइलों को व्यवस्थित रूप से व्यवस्थित करने में भी मदद करता है।

नेटवर्क ऑपरेटिंग सिस्टम केवल अधिकृत कर्मियों के लिए, यानी, जिनके पास सिस्टम पर काम करने के अधिकार हैं (अधिकृत कर्मचारी) के लिए इन फ़ाइलों तक सीमित पहुंच को प्रतिबंधित करने में मदद करते हैं।प्रिंट शेयरिंग:
नेटवर्क वातावरण में, एक प्रिंटर कई उपयोगकर्ताओं द्वारा साझा किया जा सकता है। यह उन प्रिंटर की संख्या को कम कर सकता है जिन्हें संगठन को खरीदना, बनाए रखना और आपूर्ति करना चाहिए। नेटवर्क प्रिंटर अक्सर प्रिंटर की तुलना में तेज़ और अधिक सक्षम होते हैं जो स्टैंड-अलोन कंप्यूटर से जुड़े होते हैं।

ईमेल:

आंतरिक या “समूह ईमेल” कार्यालय में कर्मचारियों को एक दूसरे के साथ जल्दी और प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम बनाता है। समूह ईमेल एप्लिकेशन संपर्क प्रबंधन, शेड्यूलिंग और कार्य असाइनमेंट के लिए क्षमताएं भी प्रदान करते हैं।

फैक्स साझा करना:

जब एक साझा मॉडेम सीधे एक नेटवर्क सर्वर से जुड़ा होता है, तो यह अब फैक्स भेज / प्राप्त कर सकता है। इस सुविधा के साथ, उपयोगकर्ता अपने कंप्यूटर से सीधे कागज पर प्रिंट करने की आवश्यकता के बिना दस्तावेजों को (कागज पर उन्हें प्रिंट करने की आवश्यकता के बिना) फैक्स कर सकते हैं। इनकमिंग फैक्स भी नेटवर्क द्वारा संभाला जा सकता है और ईमेल के माध्यम से सीधे उपयोगकर्ताओं के कंप्यूटरों में भेजा जा सकता है। इस सुविधा के साथ हर फैक्स की हार्ड कॉपी प्रिंट करना आवश्यक नहीं है।

रिमोट एक्सेस:

कभी-कभी कर्मचारियों को दूरस्थ स्थानों से अपने ईमेल, दस्तावेजों या अन्य डेटा तक पहुंचने की आवश्यकता हो सकती है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को टेलीफोन के माध्यम से अपने संगठन के नेटवर्क में डायल करने और सभी नेटवर्क संसाधनों तक पहुंचने की अनुमति देती है जैसे कि वे कार्यालय में हैं।

Shared Databases:

यह फ़ाइल साझाकरण का सबसेट है। यदि संगठन एक व्यापक डेटाबेस रखता है – उदाहरण के लिए, सदस्यता, क्लाइंट, अनुदान या वित्तीय लेखांकन डेटाबेस – एक नेटवर्क एक ही समय में कई उपयोगकर्ताओं को डेटाबेस प्रदान करने का एकमात्र प्रभावी तरीका है।

इंटरनेट का उपयोग और सुरक्षा:

जब कंप्यूटर नेटवर्क से जुड़े होते हैं, तो वे इंटरनेट से एक मानक नेटवर्क कनेक्शन साझा कर सकते हैं। यह वर्ल्ड वाइड वेब पर उपलब्ध संसाधनों के लिए ईमेल, दस्तावेज़ हस्तांतरण और एक्सेस की सुविधा प्रदान करता है

संचार और सहयोग:

एक नेटवर्क कर्मचारियों को फाइलें साझा करने, अन्य लोगों के काम को देखने और विचारों का अधिक कुशलता से आदान-प्रदान करने में मदद करता है। एक बड़े कार्यालय में, कोई भी ईमेल और इंस्टेंट मैसेजिंग टूल का उपयोग कर सकता है ताकि भविष्य के संदर्भ के लिए जल्दी से संवाद और संदेश संवाद कर सकें। स्टोर कर सकता था।

Organization:

नेटवर्क शेड्यूलिंग सॉफ़्टवेयर सभी की समय-समय पर लगातार जाँच किए बिना मीटिंग की व्यवस्था करने में मदद करता है। इस सॉफ़्टवेयर में आमतौर पर अन्य सहायक सुविधाएँ शामिल हैं जैसे साझा पता पुस्तिकाएँ, टू-डू सूचियाँ, आदि।

computer in hindi,hindi of computer,computer hindi meaning,computer in hindi meaning,what is computer,what is computer in hindi,computer ka hindi,computer full form,computer full form hindi,कंप्यूटर का,कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया,कंप्यूटर साक्षरता दिवस कब मनाया जाता है

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *