CUCET 2020: Application, Syllabus, Exam Date Results

What is CUCET?

Central Universities Common Entrance Test (CUCET) : UG(Undergraduate), PG (Postgraduate) और Ph.D में प्रवेश के लिए 14 केंद्रीय विश्वविद्यालयों द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित अखिल भारतीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। सभी प्रतिभागी संस्थानों में पाठ्यक्रमों की पेशकश। ऑनलाइन पंजीकरण और CUCET आवेदन पत्र भरने 16 मार्च, 2020 से शुरू हो गया है और छात्र अब CUCET के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल, 2020 तक है। एडमिट कार्ड 18 मई, 2020 को ऑनलाइन जारी किया जाएगा और CUCET परीक्षा 30 और 31 मई, 2020 को आयोजित की जाएगी।

CUCET OFFICIAL NOTIFICATION 2020
Source : CUCET

CUCET भारत के 120 शहरों में साल में एक बार आयोजित की जाती है। परीक्षा ऑफलाइन मोड (पेन एंड पेपर) में आयोजित की जाती है जो दो घंटे की होती है। कुल 20 विश्वविद्यालय भाग लेते हैं, जिसमें 13 केंद्रीय विश्वविद्यालय शामिल हैं और उनके अलावा, डॉ बी आर अंबेडकर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (बीएएसईएस) भी परीक्षा के लिए एक भाग लेने वाला संस्थान है। केंद्रीय राजस्थान विश्वविद्यालय परीक्षा के लिए समन्वयक विश्वविद्यालय है, जो प्रत्येक वर्ष पात्र छात्रों से आवेदन आमंत्रित करता है।

CUCET 2020 Eligibility Criteria

CUCET 2020 के लिए आवेदन करने और उपस्थित होने के लिए उम्मीदवारों को केंद्रीय विश्वविद्यालयों द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना चाहिए। CUCET 2020 के लिए Eligibility Criteria इस प्रकार हैं:

FOR UG : छात्रों को केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक की डिग्री कार्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। सामान्य श्रेणी के लिए, उम्मीदवार को बारहवीं कक्षा में न्यूनतम 50 प्रतिशत सुरक्षित करने की आवश्यकता होती है, SC / ST के लिए, उम्मीदवारों को CUCET 2020 के लिए पात्र होने के लिए कक्षा XII में न्यूनतम 45 प्रतिशत हासिल करने की आवश्यकता होती है।


For PG : मास्टर डिग्री के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। स्नातक या अलग के एक ही क्षेत्र में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को CUCET 2020 के लिए पात्र होने के लिए न्यूनतम 55 प्रतिशत (सामान्य) / 50 प्रतिशत (SC / ST) की आवश्यकता होती है।


For Ph.D : पीएचडी कार्यक्रम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास अनुसंधान कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से मास्टर डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवार को केंद्रीय विश्वविद्यालयों में पीएचडी कार्यक्रमों के लिए पात्र होने के लिए न्यूनतम 55 प्रतिशत (जेनेरा) / 50 प्रतिशत (एससी / एसटी) प्राप्त करने की आवश्यकता है।
NOTE : यदि किसी उम्मीदवार ने UGC-CSIR JRF, GATE, NBHM या किसी अन्य राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा में उत्तीर्ण किया है, तो उन्हें प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, उम्मीदवार को CUCET 2020 के लिए पंजीकरण करना होग

ExamCentral Universities Common Entrance Test
Exam ModeOffline
Exam Duration2 hours
Exam FrequencyOnce a year
Official Websitecucetexam.in

CUCET Application form 2020

To apply, you need to visit the official website and can follow the below mentioned steps : Application form

CUCET 2020 Admission Process

Step 1: Fill CUCET Application Form

उम्मीदवार परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड में CUCET 2020 आवेदन पत्र भर सकते हैं। फॉर्म भरे जाने के बाद, उम्मीदवार CUCET 2020 आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड (डेबिट / क्रेडिट कार्ड के माध्यम से) या SBI Challan से कर सकते हैं

CategoryCUCET Application Fee
General/ OBCRs 800
SC/ STRs 350
PwD

Note : ऊपर उल्लिखित आवेदन शुल्क के साथ, उम्मीदवार प्रत्येक संस्थान में अधिकतम तीन-पाठ्यक्रम विकल्पों के साथ अधिकतम तीन प्रतिभागी विश्वविद्यालयों / संस्थानों में आवेदन कर सकते हैं। यदि कोई उम्मीदवार अधिक संस्थानों में आवेदन करना चाहता है, तो वह आवेदन शुल्क का भुगतान करके ऐसा कर सकता है।

Step 2: Download CUCET Admit Card

उम्मीदवार परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट से अपना CUCET 2020 एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और उसी का प्रिंटआउट ले सकते हैं। CUCET एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र में ले जाने के लिए एक अनिवार्य दस्तावेज है।

Step 3: Appear for CUCET Exam

इसके बाद, उम्मीदवारों को आवंटित परीक्षा केंद्र पर CUCET 2020 परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। CUCET परीक्षा अलग-अलग UG और PG पाठ्यक्रमों के लिए प्रत्येक दिन तीन सत्रों में आयोजित की जाएगी।

Step 4: Check CUCET Result

उम्मीदवार परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर CUCET 2020 परिणाम की जांच कर सकते हैं। CUCET परिणाम में प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों के नाम / आवेदन संख्या शामिल होंगे

Step 5: Appear for Interview Round

यह ध्यान दिया जा सकता है कि यह कदम केवल डिजिटल सोसाइटी पाठ्यक्रम में एमएससी / एमए के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए लागू है। आधिकारिक वेबसाइट बताती है, “साक्षात्कार के दौर में, उम्मीदवारों को कार्यक्रम के लिए अपने हितों को प्रस्तुत करने के लिए कहा जा सकता है, कैरियर के उद्देश्य, और अन्य शैक्षणिक प्रश्न कार्यक्रम में उनकी उपयुक्तता का न्याय करने के लिए।” साक्षात्कार परीक्षा में 25% वेटेज रखता है।

Step 6: Appear for CUCET Counselling

अंत में, उम्मीदवारों को CUCET 2020 काउंसलिंग सत्र के लिए प्रत्येक केंद्रीय विश्वविद्यालय में अलग से उपस्थित होने की आवश्यकता है। किसी विशेष विश्वविद्यालय के परामर्श सत्र के लिए उपस्थित होने के लिए, उम्मीदवारों को संबंधित विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध प्रवेश पत्र को भरना होगा।

काउंसलिंग सत्र में, उम्मीदवारों को उनके संबंधित Science Course में सीटें आवंटित की जाएंगी।

CUCET 2020 Exam Guidelines

CUCET 2020 परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पर उल्लिखित परीक्षा के निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए। उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन आवंटित परीक्षा केंद्र में नीचे दिए गए दस्तावेजों को ले जाना नहीं भूलना चाहिए:

CUCET एडमिट कार्ड: CUCET 2020 एडमिट कार्ड टेस्ट सेंटर में ले जाने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। परीक्षा के दिन अपने एडमिट कार्ड नहीं रखने वाले उम्मीदवारों को पेपर देने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

ID PROOF: उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र के लिए एक वैध और मूल फोटो आईडी प्रूफ भी ले जाना चाहिए। जिन दस्तावेजों को आईडी प्रूफ के रूप में प्रस्तुत किया जा सकता है, वे हैं ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी, आधार कार्ड आदि।

PHOTOGRAPH: उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में पासपोर्ट आकार की तस्वीर ले जाने की भी सलाह दी जाती है। फोटोग्राफ अधिमानतः उसी तरह होना चाहिए जैसा कि CUCET आवेदन पत्र भरने के समय उपयोग किया जाता है।

दस्तावेजों को ले जाने के बारे में जानने के अलावा, उम्मीदवारों को उन चीजों के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए जो परीक्षा हॉल के अंदर नहीं ले जानी चाहिए। इस तरह की कुछ चीजों में कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, घड़ी, खाने-पीने की चीजें आदि शामिल हैं।

Important FAQs regarding CUCET Exam

Q : What is CUCET Exam Full Form?

 A : Central Universities Common Entrance Test

Q : Who conducts the CUCET exam?

A: 13 भाग लेने वाले केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त रूप से CUCET परीक्षा आयोजित करते हैं। हालाँकि, राजस्थान का केंद्रीय विश्वविद्यालय समन्वयक विश्वविद्यालय है, जो हर साल छात्रों से आवेदन आमंत्रित करता है।

Q: Is CUCET exam conducted in online mode?

A: नहीं, CUCET को पेन-एंड-पेपर आधारित टेस्ट के रूप में ऑफ़लाइन मोड में आयोजित किया जाता है।

Q: How many times is CUCET conducted in a year?

A: CUCET परीक्षा वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है, आमतौर पर मई के महीने में।

Q: How to prepare for CUCET?

उम्मीदवारों को दृढ़ता से पाठ्यक्रम के माध्यम से जाने की सलाह दी जाती है और परीक्षा पैटर्न और अंकन योजना को ध्यान से समझना चाहिए। उम्मीदवारों को विभिन्न नमूना पत्रों, मॉक टेस्ट और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को भी हल करना चाहिए।

Q : How do I check the CUCET scorecard?

स्कोरकार्ड की जांच के लिए उम्मीदवारों को CUCET की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा। उम्मीदवार को लॉगिन करने के लिए अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी।

Q : What is the CUCET fee structure?

A. CUCET शुल्क संरचना इस प्रकार है:
General/OBC – 800 रु
SC/ST – 350 रुपये
PWD – निल

Q. What type of questions are asked in the CUCET exam?

A. CUCET परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQs) पर होगी।

Q. Is there negative marking in CUCET?

A : हाँ। CUCET परीक्षा में नकारात्मक अंकन है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, एक अंक काटा जाएगा।

Q : When is CUCET 2020 Exam?

A : 30 और 31 मई, 2020

Still have some doubts? Comment below and our experts will try to help you!

To know more, visit the official website of Central Universities Common Entrance Test : Click Here

To Know about Aarogya Setu App for Covid-19 : Click Here

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *