EARTH DAY 2020: Free Hindi History Speech Image

THE FIRST EARTH DAY

हर साल 22 April को Earth Day 1970 में आधुनिक पर्यावरण आंदोलन के जन्म की सालगिरह का प्रतीक है |

इस वर्ष हम 50th Earth Day मनाएंगे आइए पिछली आधी शताब्दी पर एक नज़र डालें:

When is Earth Day 2020 : 22 April 2020

Earth Day 2020 Cartoon

ORIGINS OF EARTH DAY

Earth Day 1970 ने हमारे ग्रह की स्थिति के बारे में एक उभरती हुई सार्वजनिक चेतना को आवाज़ दी –

पहले Earth Day तक आने वाले दशकों में, अमेरिकी भारी और अकुशल ऑटोमोबाइल के माध्यम से बड़ी मात्रा में लेड गैस का उपभोग कर रहे थे। उद्योग ने धूम्रपान को छोड़ दिया और कानून या बुरे प्रेस से परिणाम के थोड़े डर से कीचड़। वायु प्रदूषण को आमतौर पर समृद्धि की गंध के रूप में स्वीकार किया जाता था। इस बिंदु तक, मुख्यधारा के अमेरिका पर्यावरण संबंधी चिंताओं से काफी हद तक वंचित रहे और प्रदूषित पर्यावरण मानव स्वास्थ्य के लिए कैसे खतरा है।

हालांकि, 1962 में रेचल कार्सन के न्यूयॉर्क टाइम्स बेस्टसेलर साइलेंट स्प्रिंग के प्रकाशन के साथ परिवर्तन के लिए मंच तैयार किया गया था। इस पुस्तक ने 24 देशों में 500,000 से अधिक प्रतियों की बिक्री करते हुए एक जलविहीन क्षण का प्रतिनिधित्व किया, क्योंकि इसने जीवित जीवों के लिए सार्वजनिक जागरूकता और चिंता को बढ़ाया। पर्यावरण और प्रदूषण और सार्वजनिक स्वास्थ्य के बीच अटूट संबंध।

THE IDEA FOR THE FIRST EARTH DAY

विस्कॉन्सिन के एक जूनियर Senator Gaylord Nelson लंबे समय से संयुक्त राज्य में बिगड़ते पर्यावरण के बारे में चिंतित थे। फिर जनवरी 1969 में, उन्होंने और कई अन्य लोगों ने सांता बारबरा, कैलिफ़ोर्निया में एक बड़े पैमाने पर तेल रिसाव के कहर को देखा। छात्र युद्ध-विरोधी आंदोलन से प्रेरित होकर सीनेटर नेल्सन वायु-जल प्रदूषण के बारे में एक उभरती हुई सार्वजनिक चेतना के साथ छात्र-विरोधी युद्ध-विरोध की ऊर्जा को संक्रमित करना चाहते थे।

सीनेटर नेल्सन ने राष्ट्रीय मीडिया के लिए कॉलेज परिसरों में पढ़ाने के लिए विचार की घोषणा की, और उनके सह-अध्यक्ष के रूप में काम करने के लिए एक संरक्षणवादी रिपब्लिकन कांग्रेसी, पीट मैकक्लोस्की को राजी कर लिया। उन्होंने डेनिस हेस की भर्ती की, जो एक युवा कार्यकर्ता थे, ने कैंपस को पढ़ाया।

सभी अमेरिकियों को प्रेरित करने की अपनी क्षमता को पहचानते हुए, हेयस ने पूरे देश में घटनाओं को बढ़ावा देने के लिए 85 के एक राष्ट्रीय कर्मचारी का निर्माण किया और संगठनों, विश्वास समूहों और अन्य लोगों की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल करने के लिए जल्द ही प्रयास को व्यापक बनाया। उन्होंने Earth Day का नाम बदल दिया, जिसने तुरंत राष्ट्रीय मीडिया का ध्यान आकर्षित किया, और देश भर में पकड़ा गया। Earth Day ने 20 मिलियन अमेरिकियों को प्रेरित किया ।

उस समय, संयुक्त राज्य की कुल आबादी का 10% – सड़कों, पार्कों और सभागारों में 150 वर्षों के औद्योगिक विकास के प्रभावों के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए जो गंभीर की बढ़ती विरासत को छोड़ दिया था मानव स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है। हजारों कॉलेजों और विश्वविद्यालयों ने पर्यावरण के बिगड़ने के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया और शहरों, कस्बों और समुदायों में बड़े पैमाने पर तट-टू-तट रैलियां की गईं।

समूह जो तेल फैल, प्रदूषण फैलाने वाले कारखानों और बिजली संयंत्रों, कच्चे सीवेज, जहरीले डंप, कीटनाशकों, फ़्रीवाइस, जंगल के नुकसान और वन्य जीवन के विलुप्त होने के खिलाफ इन साझा मूल्यों के आसपास एकजुट हो रहे थे। Earth Day 1970 ने रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स, अमीर और गरीब, शहरी निवासियों और किसानों, व्यापार और श्रमिक नेताओं से समर्थन प्राप्त करते हुए एक दुर्लभ राजनीतिक संरेखण प्राप्त किया।

1970 के अंत तक, पहला Earth Day संयुक्त राज्य अमेरिका पर्यावरण संरक्षण एजेंसी और राष्ट्रीय पर्यावरण शिक्षा अधिनियम, व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य अधिनियम, और स्वच्छ सहित अपनी तरह के अन्य पर्यावरणीय कानूनों के पारित होने का नेतृत्व किया। वायु अधिनियम। दो साल बाद कांग्रेस ने स्वच्छ जल अधिनियम पारित किया। उसके एक साल बाद, कांग्रेस ने लुप्तप्राय प्रजाति अधिनियम पारित किया और इसके तुरंत बाद संघीय कीटनाशक, कवकनाशी और रोडेंटिसाइड अधिनियम। इन कानूनों ने लाखों पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को बीमारी और मौत से बचाया है और सैकड़ों प्रजातियों को विलुप्त होने से बचाया है।

1990: EARTH DAY GOES GLOBAL

जैसे-जैसे 1990 आया, पर्यावरण नेताओं के एक समूह ने डेनिस हेस से संपर्क किया, एक बार फिर से ग्रह के लिए एक और प्रमुख अभियान का आयोजन किया। इस बार, Earth Day वैश्विक हो गया, 141 देशों में 200 मिलियन लोगों को जुटाना और विश्व मंच पर पर्यावरण के मुद्दों को उठाना। अर्थ डे 1990 ने दुनिया भर में रीसाइक्लिंग के प्रयासों को भारी बढ़ावा दिया और रियो डी जनेरियो में 1992 के संयुक्त राष्ट्र पृथ्वी सम्मेलन के लिए मार्ग प्रशस्त किया। इसने राष्ट्रपति बिल क्लिंटन को सीनेटर नेल्सन को प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ़ फ़्रीडम – पुरस्कार देने के लिए प्रेरित किया – जो संयुक्त राज्य अमेरिका में नागरिकों को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है – Earth Day के संस्थापक के रूप में उनकी भूमिका के लिए।

EARTH DAY FOR A NEW MILLENNIUM

सहस्राब्दी के करीब आते ही हेस एक और अभियान को अंजाम देने के लिए तैयार हो गया, इस बार ग्लोबल वार्मिंग और स्वच्छ ऊर्जा पर जोर देने पर जोर दिया गया। एक रिकॉर्ड 184 देशों में 5,000 पर्यावरणीय समूहों के साथ, लाखों लोगों की संख्या तक पहुंचते हुए, Earth Day 2000 ने वैश्विक और स्थानीय दोनों वार्तालापों का निर्माण किया, दुनिया भर के कार्यकर्ताओं को संगठित करने के लिए इंटरनेट की शक्ति का लाभ उठाते हुए, एक ड्रम श्रृंखला की भी विशेषता है, जिसमें से यात्रा की गई थी अफ्रीका के गाबोन में गाँव-गाँव। फर्स्ट अमेंडमेंट रैली के लिए वाशिंगटन डीसी के नेशनल मॉल पर भी हजारों लोग जमा हुए।

30 साल बाद, Earth Day 2000 ने विश्व नेताओं को एक जोरदार और स्पष्ट संदेश भेजा: दुनिया भर के नागरिक ग्लोबल वार्मिंग और स्वच्छ ऊर्जा पर त्वरित और निर्णायक कार्रवाई चाहते थे।

EARTH DAY 2010

1970 के रूप में, Earth Day 2010 पर्यावरण समुदाय के लिए जलवायु परिवर्तन डेनियरों, अच्छी तरह से वित्त पोषित तेल लॉबिस्टों, मितभाषी राजनेताओं, एक उदासीन जनता, और एक विभाजित पर्यावरणीय समुदाय की सामूहिक शक्ति के साथ मुकाबला करने के लिए पर्यावरण समुदाय के लिए बड़ी चुनौती बन गया। वैश्विक पर्यावरण सक्रियता। इन चुनौतियों के सामने, Earth Day प्रबल हुआ और Earth Day नेटवर्क ने पर्यावरण के लिए वैश्विक कार्रवाई के लिए Earth Day को एक प्रमुख क्षण के रूप में पुन: स्थापित किया।

दशकों में, Earth Day नेटवर्क ने पर्यावरण आंदोलन में लाखों लोगों को लाया है, जिससे 193 देशों में नागरिक जुड़ाव और स्वयंसेवा के अवसर पैदा हुए हैं। Earth Day हर साल 1 बिलियन से अधिक लोगों को शामिल करता है और ग्रह की सुरक्षा के आसपास सगाई के मार्ग के साथ एक प्रमुख कदम पत्थर बन गया है।

EARTH DAY TODAY

आज,Earth Day को व्यापक रूप से दुनिया में सबसे बड़े धर्मनिरपेक्ष पालन के रूप में मान्यता प्राप्त है, जो हर साल एक अरब से अधिक लोगों द्वारा चिह्नित किया जाता है ताकि मानव व्यवहार को बदलने और वैश्विक, राष्ट्रीय और स्थानीय नीतिगत बदलावों को बनाने के लिए कार्रवाई का दिन हो।

अब, बढ़ते परिवेश के साथ स्वच्छ वातावरण के लिए लड़ाई जारी है, क्योंकि जलवायु परिवर्तन की दरारें हर दिन अधिक से अधिक स्पष्ट हो जाती हैं।

जैसे-जैसे हमारे जलवायु संकट के बारे में जागरूकता बढ़ती है, वैसे-वैसे नागरिक समाज जुटता है, जो आज दुनिया भर में बुखार की पिच पर पहुंच रहा है। 2015 में पेरिस समझौते को अपनाने के बाद महत्वाकांक्षा के निम्न स्तर से निराश और अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरणीय सुस्ती से निराश होकर, दुनिया के नागरिक हमारे ग्रह और इसके लोगों के लिए कहीं अधिक कार्रवाई की मांग करने के लिए उठ रहे हैं।

1970 में हमने जो सामाजिक और सांस्कृतिक वातावरण देखा वह आज फिर से बढ़ रहा है – युवा लोगों की एक नई और निराश पीढ़ी पलटन के लिए बसने से इंकार कर रही है, बजाय इसके कि लाखों लोगों को आगे बढ़ने के लिए सड़कों पर ले जाना चाहिए। डिजिटल और सोशल मीडिया एक वैश्विक नागरिक के लिए इन वार्तालापों, विरोधों, हड़तालों और लामबंदियों को ला रहा है, एक संबंधित नागरिकता को एकजुट करता है और पीढ़ियों को मानव जाति के सामने सबसे बड़ी चुनौती लेने के लिए एक साथ जुड़ने के लिए उत्प्रेरित कर रहा है।

For Images, Posters and Quotes on Earth Day : Click Here

Learn more about Earth Day : Click Here

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *