Education

Education ministry seeks comments from Rajasthan govt | राजस्थान शिक्षा बोर्ड के ‘राजनीतिकरण’ के

दरअसल, बीते दिनों राजस्थान बोर्ड की 12 वीं की पॉलिटिकल साइंस की परीक्षा में कुल आठ ऐसे सवाल पूछे गए, जिनका संबंध राजनीतिक दल कांग्रेस से रहा। राज्य की सत्ताधारी पार्टी से जुड़े 8 सवाल पूछे जाने पर भाजपा ने परीक्षा और बोर्ड के राजनीतीकरण का आरोप लगाया। भाजपा नेताओं ने आरोप लगाया कि यह गांधी परिवार को खुश करने की मानसिकता है। जिसके बाद अब केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने राजस्थान के स्कूली एजुकेशन के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी को पत्र भेजकर प्रश्नपत्र में पूछे गए सवालों को लेकर जवाब तलब किया है।

परीक्षा में कांग्रेस से जुड़े ये सवाल पूछे थे गरीबी हटाओ का नारा किसने दिया? 1984 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने कुल कितनी सीटें जीती थीं भारत में प्रथम तीन आम चुनावों में किस दल का प्रभुत्व रहा और क्या हो रहा है?

कांग्रेस की सामाजिक और विचारधारात्मक गठबंधन के रूप में संक्षिप्त विवेचना कीजिए। एक दल के प्रभुत्व का दौर और कांग्रेस प्रणाली-चुनौतियां और पुनर्स्थापना। कांग्रेस ने 1967 का आम चुनाव किन परिस्थितियों में लड़ा और इसका जनादेश क्या मिला, विवेचना कीजिए।

1971 के आम चुनाव में कांग्रेस की पुनर्स्थापना का चुनाव रहा इसकी व्याख्या कीजिए। लोकसभा चुनाव 2004 के बाद अनेक महत्वपूर्ण मसलों पर अधिकतर दलों के बीच व्यापक सहमति बनी। इनमें से किसी दो का संक्षिप्त विवेचना कीजिए।

.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Posts

RAS trainees boycotted the exam for not allowing copying in OTS | ओटीएस में आरएएस प्रशिक्षुओं ने नकल

ओटीएस के जिम्मेदार अधिकारी प्रशिक्षु आरएएस के इस आचरण से […]