WhatsApp Web को अपने Computer में Free में कैसे Use करें

WhatsApp Web और WhatsApp Desktop आपको Messaging App के सभी फीचर्स देते हैं, जिसमें फुल-साइज कीबोर्ड (Keyboard) की सुविधा है। आइए जानते हैं। WhatsApp Web Kya Hai.

जब आप अपने Desktop या Laptop पर बैठे होते हैं, तो उपकरणों के बीच स्विच करने में परेशानी हो सकती है क्योंकि आप वेब पर काम करने या ब्राउज़ करने और अपनी चैट के एक साथ इस्तेमाल नहीं कर पाते है।

WhatsApp-Web

वास्तव में, ऐसा करने का एक से अधिक तरीका है, इसलिए आप उन्हें आज़मा सकते हैं और चुन सकते हैं कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा है। Windows और Mac OS दोनों के लिए Desktop App उपलब्ध हैं, लेकिन अगर आप इसे इंस्टॉल नहीं करना चाहते हैं तो WhatsApp का एक वेब-आधारित संस्करण भी है। यदि आपके Linux या Chrome OS का उपयोग कर रहे हैं, तो WhatsApp Web भी एक बढ़िया विकल्प है।

जिस भी तरीके को आप चुनते हैं, सब में WhatsApp का अनुभव बहुत समान है, और यह व्हाट्सएप के मोबाइल संस्करण की तरह ही काम करता है। तो, चलिए एक नज़र डालते हैं और देखते हैं कि WhatsApp Web को कैसे इस्तेमाल करें।

WhatsApp Web या WhatsApp Desktop को कैसे Install करें

WhatsApp Web को Install और Use करने के लिए हम आपको दो तरीके बताएँगे , दोनों में से आपको जो भी आसान लगे आप वो तरीका अपना सकते है।

Method 1: WhatsApp Desktop

Whatsapp Desktop

आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके पास अपने iPhone या Android हैंडसेट पर WhatsApp का Latest Version Installed हो और ठीक से काम कर रहा हो – यदि आपके पास अभी तक Whatsapp नहीं है या Latest Version नहीं है तो आप App Store या Google Play से App को डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके साथ, आपको Windows या MacOS के लिए Desktop App भी डाउनलोड करना होगा, और आपको Download Links WhatsApp Website पर मिल जायेंगे । WhatsApp Desktop App को Microsoft Store या Mac App Store से भी डाउनलोड किया जा सकता है।

Method 2: WhatsApp Web

Whatsapp Web

वैकल्पिक रूप से, आप Google Chrome, Microsoft Edge, या किसी अन्य ब्राउज़र का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको Official WhatsApp Web Website पर जाना होगा और वहां आपको एक QR Code मिलेगा।

अपने फोन में अपना WhatsApp खोलें और तीन वर्टिकल डॉट्स (┇) पर क्लिक करें और फिर WhatsApp Web पर क्लिक करें और फिर QR Code को स्कैन करें। इसके बाद आपके WhatsApp आपके Desktop पर खुल जाएगा।

नोट: इसके लिए आपके फ़ोन पर इंटरनेट कनेक्शन आवश्यक है।

WhatsApp Web या WhatsApp Desktop को अपने फोन से कनेक्ट करें

Note: यदि आपने Method 2 का पालन किया है तो आपको यह Step करने की आवश्यकता नहीं है।

WhatsApp Desktop या WhatsApp Web को इस्तेमाल करने के लिए आपको इसको अपने फोन से कनेक्ट करना होगा। जब आप पहली बार व्हाट्सएप डेस्कटॉप या WhatsApp Web को अपने कंप्यूटर पर ऐप लॉन्च करते हैं, तो आपको QR Code दिखाई देगा ।

अपने फोन पर व्हाट्सएप लॉन्च करें, तीन-डॉट पर टैप करें और व्हाट्सएप वेब का चयन करें। अपने फ़ोन कैमरे को QR कोड पर इंगित करें और आपका account में Log In हो जाएगा।

WhatsApp Web या WhatsApp Desktop पर अपने Contacts कैसे खोजें

QR Code को स्कैन करने के बाद, WhatsApp Desktop (या WhatsApp Web) आपके फोन के साथ कंनेक्ट हो जाएगा और आपको अपने फोन पर उतने ही संपर्क और संदेश दिखाई देंगे जितना आपको अपने फ़ोन में दिखाई देते है।

WhatsApp Web Contacts
Image Credit: WhatsApp

यदि आप उस व्यक्ति को नहीं देख सकते हैं जिसे आप ढूंढ रहे हैं या आप किसी नए व्यक्ति के साथ चैट शुरू करना चाहते हैं, तो Search Bar में नाम लिखें और दिखाई देने वाले परिणामों में से जिससे भी आपको बात करनी है उसपर क्लिक करें।

WhatsApp Web या WhatsApp Desktop का उपयोग करके Messages कैसे भेजें

WhatsApp Web या WhatsApp Desktop का उपयोग करके Messages भेजना बहुत आसान है । आपको जिससे भी बात करनी है उस Contact पर क्लिक करें और Message Box में message लिखे। यदि आप किसी संदेश कुछ देर तक क्लिक करके होल्ड करते है , तो आप एक मेनू का उपयोग कर सकते हैं जो आपको Forward Message, या किसी विशिष्ट Message का उत्तर देने की सुविधा देता है।

WhatsApp Web Messages
Image Credit: WhatsApp

आपको अपने कंप्यूटर कीबोर्ड के साथ टाइप करना बहुत आसान और तेज़ लगेगा, और आपके पास अभी भी इमोजी और GIF जैसे एक्स्ट्रा फ़ीचर्स मिलते हैं। मैसेज बॉक्स के बाईं ओर स्माइली फेस बटन पर क्लिक करें और आपको इन संदेशों को सजाने के लिए इमोजी, GIF और Stickers का चयन मिलेगा।

Best WhatsApp Stickers App – Click Here

WhatsApp Web या WhatsApp Desktop का उपयोग करके Images और Files कैसे भेजें

आप अपने संदेशों में सिर्फ Text तक सीमित नहीं हैं, व्हाट्सएप Web आपको फाइल और images भेजने की सुविधा भी देता है। चैट के ऊपरी दाईं ओर स्थित आइकन पर क्लिक करें, और आप विभिन्न प्रकार के अटैचमेंट्स के बीच चयन कर सकते हैं।

Whatsapp Web Media
Image Credit: WhatsApp

आपको जिस भी तरह की Files या Images भेजनी है आप भेज सकते है। हलाकि WhatsApp से Images या Videos भेजने का एक नुकसान है की WhatsApp Images Compress कर देता है जिसकी वजह से Quality ख़राब हो जाती है।

अगर आप इस विषय से संबंधित कुछ और जानना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं। अपने परिवार और दोस्तों को पोस्ट शेयर करें और उन्हें इस पोस्ट के बारे में बताएं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *