Keyboard क्या है? – 25+ Keyboard Shortcut के बारे में जाने

Keyboard कंप्यूटर के साथ उपयोग किए जाने वाले प्राथमिक इनपुट डिवाइसों में से एक है। इलेक्ट्रिक टाइपराइटर के समान, एक Keyboard बटन से बना होता है जो अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों को बनाता है, साथ ही साथ अन्य कार्यों को भी करता है।

keyboard kya hai

कीबोर्ड लेआउट – Keyboard Layout

Keyboard Keys पर अल्फाबेटिक, न्यूमेरिक और विराम चिह्नों की विभिन्न व्यवस्थाएं हैं। ये विभिन्न Keyboard लेआउट मुख्य रूप से उत्पन्न होते हैं क्योंकि अलग-अलग लोगों को अलग-अलग प्रतीकों के लिए आसान पहुंच की आवश्यकता होती है, क्योंकि या तो वे विभिन्न भाषाओं में पाठ इनपुट कर रहे हैं, या क्योंकि उन्हें गणित, लेखा, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, या अन्य उद्देश्यों के लिए एक विशेष लेआउट की आवश्यकता होती है।

Keyboard मूल रूप से दो प्रकार के होते हैं:

Qwerty

computer keyboard
Source: Internet

Qwerty एक मानक अंग्रेजी पर Keyboard के प्रकार को संदर्भित करता है। होम पंक्ति कुंजियों के ऊपर पंक्ति पर पहले छह अक्षरों से नाम दिया गया था। यह लेआउट इसकी सुविधा और सार्वभौमिक मानक के कारण सबसे अधिक व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

Dvorak

Dvorak Keyboard Layout
Source: Wikipedia

Dvorak Keyboard Speed टाइपिंग के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला कीबोर्ड है। सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले पत्रों को एक होम रो में व्यवस्थित किया जाता है जो टाइप करना आसान बनाता है। ड्वोरक को बाएं हाथ और दाएं हाथ के लोगों के लिए अलग तरह से डिज़ाइन किया गया है। यह एक हाथ से लोगों को टाइपिंग करना आसान बनाता है।

Keyboards के प्रकार – Types of keyboards

आज, अधिकांश Keyboard एक-दूसरे के समान हैं, लेकिन हो सकता है कि पहले उल्लेख किए गए एक या एक से अधिक अनुभागों को याद कर रहे हों (जैसे, कीपैड)। जहां Keyboard अपने निर्माणों के साथ सबसे अलग होना शुरू करते हैं। कुछ कीबोर्ड यांत्रिक होते हैं, जबकि अन्य झिल्ली कुंजी का उपयोग करते हैं। कुछ कीबोर्ड बीच में विभाजित हो जाते हैं और अन्य भी आधे या रोल-अप में गुना होते हैं। जबकि अधिकांश कीबोर्ड QWERTY लेआउट का उपयोग करते हैं, फिर भी ऐसे लोग हैं जो DVORAK लेआउट का उपयोग करते हैं।

स्मार्टफोन और टैबलेट कीबोर्ड – Smartphone and Tablet Keyboards

Smartphone Keyboard

आज के स्मार्टफोन और टैबलेट एक भौतिक कीबोर्ड के साथ नहीं आते हैं, हालांकि इसे एक वैकल्पिक परिधीय ऐड-ऑन के रूप में खरीदा जा सकता है। ये उपकरण संदेशों को टाइप करने और विभिन्न क्षेत्रों में टेक्स्ट दर्ज करने के लिए एक अंगूठे के कीबोर्ड या ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड का उपयोग करते हैं। छवि Apple iPhone ऑन-स्क्रीन Keyboard का एक उदाहरण है, जिसका उपयोग सभी Apple टच-आधारित उपकरणों पर किया जाता है।

लैपटॉप कीबोर्ड – Laptop Keyboards

Laptop Keyboard

अधिकांश लैपटॉप Keyboard, कुंजी को पास रखकर और Fn key को शामिल करके छोटे किए जाते हैं। Fn Key का उपयोग विशेष कार्य करने के लिए अन्य Keys के साथ संयोजन के रूप में किया जाता है। उदाहरण के लिए, नीचे दिखाए गए कीबोर्ड पर Fn कुंजी और ऊपर या नीचे तीर को दबाने से स्क्रीन की चमक बढ़ जाती है और घट जाती है।

लैपटॉप के बारे में जानने के लिए क्लिक करे

कीबोर्ड कुंजी संयोजन – Keyboard Key Combinations

यहां विभिन्न प्रकार के Keyboard के संयोजन के उपयोग के विवरण दिए गए हैं:

  • Alternate (ALT) + Right Arrow आपके वर्तमान ब्राउज़र सत्र में आपके द्वारा पहले से एक्सेस किए गए पृष्ठ पर जाएगा
  • ALT + Left Arrow आपके वर्तमान ब्राउज़र सत्र में आपके द्वारा पहले एक्सेस किए गए पृष्ठ पर वापस चला जाएगा (याद रखें कि बैकस्पेस कुंजी भी आपके वर्तमान ब्राउज़र सत्र में आपके द्वारा पहले एक्सेस किए गए पृष्ठ पर वापस जाएगी)
  • Control (CTRL) + F पाठ के लिए एक पृष्ठ खोजने के लिए एक संवाद खोजें खोलेगा।
  • Open स्टार्ट मेनू = CTRL + ESC
  • विंडो में आइटम हाइलाइट करें = CTRL + A
  • पूर्ववत करें = CTRL + Z
  • CTRL + ALT दबाए रखना और C अक्षर को दबा देना कॉपीराइट का सिंबल (©) डालेगा, जब तक कि आपने पहले से C को एक क्विक लॉन्च शॉर्टकट के लिए असाइन नहीं किया है, जिस स्थिति में यह संबंधित एप्लिकेशन को लॉन्च करेगा।
  • Windows Key + Pause / Break Key दबाएं – सिस्टम गुण संवाद खोलता है।
  • SHIFT + F10: राइट-क्लिक का समतुल्य
  • SHIFT + DEL: रीसायकल बिन को हटाए बिना तुरंत हटाता है
  • SHIFT + TAB: डायलॉग बॉक्स में पिछले नियंत्रण पर ले जाता है (TAB अकेले आगे बढ़ता है, SHIFT + TAB पिछड़ा)
  • CD-ROM डालते समय Shift दबाएं – Skips Auto-run

यहां विंडोज की के साथ उपयोग के लिए कुछ अतिरिक्त शॉर्टकट हैं (उस पर विंडोज लोगो के साथ):

  • Window Key: Display Start menu
  • Windows + D: सभी Windows (Win98 और बाद में) को छोटा या पुनर्स्थापित करें।
  • Window Key + Tab: Taskbar पर बटन के माध्यम से चक्र; जब आप Windows Key जारी करते हैं, तो बस उस विंडो को स्विच करने के लिए स्पेस बार या ENTER Key दबाएं जो वर्तमान में हाइलाइट किए गए बटन से मेल खाती है।
  • Windows + Ctrl + F: Display Find: कंप्यूटर।
  • Windows+ F1: Display Help।
  • Windows + Break: Display system properties dialog box.
  • Windows key +M – आपके डेस्कटॉप पर वर्तमान में चल रहे सभी कार्यक्रमों को छोटा करता है।
  • Left and Right arrow key को दबाएं हुए CTRL key को दबाए – आपका कर्सर किसी भी वर्ड प्रोसेसर में एक पूरे शब्द से दूसरे में कूदता है।
  • CTRL + C – किसी भी हाइलाइट किए गए टेक्स्ट को आपके विंडोज क्लिपबोर्ड पर कॉपी करेगा।
  • CTRL + V – आपके विंडोज क्लिपबोर्ड से किसी भी टेक्स्ट को उस बिंदु पर पेस्ट करेगा जहां आपका कर्सर वर्तमान में स्थित है।
  • Windows Key को दबाने से कर्सर या स्क्रीन डिस्प्ले एक विंडोज डॉक्यूमेंट में लाइन के बहुत शुरुआत में या ब्राउजर पेज व्यू (Microsoft इंटरनेट एक्सप्लोरर (IE) 5.5 और नेटस्केप 6 केवल) की बहुत शुरुआत में चला जाएगा।
  • CTRL + Home – अपने कर्सर या स्क्रीन डिस्प्ले को विंडोज डॉक्यूमेंट या ब्राउजर पेज व्यू (MSIE 5.5 और नेटस्केप 6 केवल) की शुरुआत में ले जाता है।
  • CTRL + End – अपने कर्सर या स्क्रीन डिस्प्ले को विंडोज डॉक्यूमेंट या ब्राउजर पेज व्यू (MSIE 5.5 और नेटस्केप 6 केवल) के बहुत अंत तक ले जाता है।
  • CTRL + Shift + Home वर्तमान कर्सर स्थिति से सभी दस्तावेज़ों और / या ग्राफिक्स का चयन विंडोज डॉक्यूमेंट की शुरुआत में करेगा।
  • CTRL + Shift + End वर्तमान कर्सर स्थिति से विंडोज दस्तावेज़ के बहुत अंत तक सभी पाठ और / या ग्राफिक्स का चयन करेगा।
  • ALT + F4 जिस भी प्रोग्राम को आप वर्तमान में उपयोग कर रहे हैं, बंद कर देगा। इस शॉर्टकट का उपयोग करके अतिरिक्त प्रोग्राम बंद करने के लिए, विंडोज टास्कबार पर प्रोग्राम के बटन पर क्लिक करें और फिर ALT कुंजी दबाए रखें और F4 कुंजी दबाएं।

यहां MS DOS के पुराने दिनों के कुछ अवशेष Keyboard Shortcut हैं, लेकिन वे विंडोज के साथ भी काम करते हैं।

  • SHIFT + DELETE = क्लिपबोर्ड पर हाइलाइट किए गए टेक्स्ट को काट करे
  • CTRL + INSERT = क्लिपबोर्ड पर हाइलाइट किए गए टेक्स्ट को कॉपी करे
  • SHIFT + INSERT = क्लिपबोर्ड की सामग्री पेस्ट करें
  • SHIFT + TAB = पूर्ववत करें टैब
  • CTRL + Q + F = टेक्स्ट खोजें / बदलें (टेक्स्ट का उपयोग करें)
  • CTRL + Q + A = सभी का चयन करें (टेक्स्ट को ढूंढें / प्रतिस्थापित करें)
  • F3 = अंतिम खोज दोहराएं

कीबोर्ड के पोर्ट और इंटरफेस – Keyboard Ports and Interfaces

आज, अधिकांश डेस्कटॉप कंप्यूटर Keyboard वायरलेस संचार के लिए USB या ब्लूटूथ का उपयोग करके कंप्यूटर से कनेक्ट होते हैं। USB से पहले, एक कंप्यूटर ने Keyboard इंटरफ़ेस के रूप में PS / 2, सीरियल पोर्ट या AT (Din5) का उपयोग किया हो सकता है।

USB Ports

USB, या Universal Serial Bus, सबसे सामान्य प्रकार का इंटरफ़ेस है और सभी मौजूदा कंप्यूटरों पर मानक इंटरफ़ेस बन गया है, चाहे वे पीसी (यानी विंडोज) या मैक (ओएस 9, ओएस एक्स) प्लेटफ़ॉर्म पर हों। अधिकांश कंप्यूटर कंप्यूटर में निर्मित कम से कम 4 यूएसबी पोर्ट के साथ आते हैं, और उनमें से कई कंप्यूटर के सामने (फ्रंट साइड पोर्ट) पर अतिरिक्त पोर्ट होते हैं। यदि आप USB पोर्ट से बाहर निकलते हैं, तो आप एक USB हब खरीद सकते हैं जो एक USB पोर्ट में प्लग करता है, और आपको अतिरिक्त पोर्ट देता है (जैसे कि पॉवर बार आपको सिंगल वॉल आउटलेट से कई पावर आउटलेट देता है)।

ऐसे दो प्रकार के USB पोर्ट हैं जो बनावट एक समान हैं; USB 1.1 और USB 2.0। USB 1.1 पिछले मानक था और क्या आपको किसी भी कीबोर्ड या मूसिंग डिवाइस की आवश्यकता है। फ्लैश मेमोरी स्टिक या पोर्टेबल स्कैनर जैसे कुछ हाई-स्पीड डिवाइस यूएसबी 2.0 की तेज गति (लगभग 40x तेज) या बढ़ी हुई बिजली वितरण क्षमताओं का लाभ उठाएंगे। यदि आप USB 1.1 पोर्ट में प्लग करते हैं तो USB 2.0 पोर्ट का उपयोग करने से किसी डिवाइस को लाभ होगा, तो आपका कंप्यूटर आपको सलाह देगा। आप इसे यूएसबी 2.0 पोर्ट में प्लग करके अपने कीबोर्ड या माउस को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।

PS/2 Ports

Keyboard और Mouse के लिए USB से पहले PS / 2 पोर्ट पिछले मानक थे। वे सीरियल पोर्ट से अधिक तेज़ नहीं थे, लेकिन मुख्य रूप से आपके Keyboard (और Mouse) के लिए उपयोग किए जाने वाले पोर्ट को एक अलग आकार प्रदान करके उपयोगकर्ताओं की मदद करने के लिए बनाए गए थे। यह नया प्लग IBM द्वारा बनाया गया था जब उन्होंने 1987 में अपने PS / 2 लाइन के कंप्यूटर लॉन्च किए थे, और जबकि मालिकाना हार्डवेयर की उनकी अवधारणा जीवित रहने में विफल रही, उनके कई डिजाइन विचार (Mouse और Keyboard के लिए रंग कोडित PS / 2 बंदरगाहों सहित)

अंततः उद्योग मानक बन गया। PS / 2 Keyboard इंटरफ़ेस के लिए तकनीकी शब्द एक मिनी-डीआईएन 6 प्लग है (जो पिछले मानक को बदल दिया था जो डीआईएन 5 प्लग था, जिसे एटी कनेक्टर के रूप में जाना जाता है)। माउस के लिए मिनी-डीआईएन 6 प्लग ने 9 पिन सीरियल पोर्ट कनेक्टर को बदल दिया (नीचे देखें)।

2006 से पहले निर्मित अधिकांश कंप्यूटर 2 PS / 2 पोर्ट, Keyboard के लिए एक बैंगनी और माउस के लिए एक हरे रंग के साथ आए थे। हाल ही में बनाए गए कंप्यूटरों में आमतौर पर उन पर PS / 2 पोर्ट नहीं होते हैं, हालांकि कुछ निर्माता अभी भी इस मानक का समर्थन कर रहे हैं, क्योंकि कीबोर्ड और चूहों के लिए PS / 2 इंटरफ़ेस का उपयोग करने में प्रदर्शन का कोई नुकसान नहीं है। यदि आपको एक से अधिक पीएस / 2 पोर्ट (यानी 2 पीएस / 2 कीबोर्ड के लिए) की आवश्यकता है, तो आपको पीएस / 2 स्प्लिटर या केवीएम स्विच खरीदना होगा।

Serial Ports

सीरियल पोर्ट आकार और आकार की एक विस्तृत श्रृंखला में आते हैं और कंप्यूटर पर किसी भी अन्य डिवाइस के साथ किसी भी डिवाइस को इंटरफेस करने के लिए मूल मानक थे। आज, उनका उपयोग शायद ही कभी किया जाता है, और जब कोई सीरियल पोर्ट की बात करता है, तो उनका आमतौर पर मतलब होता है DB9 कनेक्टर (एक ट्रेपोज़ॉइड की तरह आकार)। आमतौर पर वे केवल औद्योगिक वातावरण में उपयोग किए जाने वाले कंप्यूटरों पर या औद्योगिक नियंत्रण के साथ हस्तक्षेप के साधन के रूप में उपयोग किए जाते हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *