Business

PMJDY Account Provides You 10000 Rupees Overdraft Facility Know All About You Need | ये खाता रखने वालों को मिलता है 10 हजार रुपए तक का फायदा, अकाउंट में ना हो बैलेंस तब भी होगा लाभ

बैंक में खाता रखने वालों के लिए अच्छी खबर हैं। अगर आप भी खाते के जरिए फायदा उठाना चाहते हैं, तो ये खबर आपके लिए काम की खबर है। दरअसल केंद्र सरकार की ओर से ग्राहकों को जनधन खाते पर पूरे 10,000 रुपए का फायदा दिया जा रहा है। आप भी पीएम जनधन खाता खुलवाकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

नई दिल्ली

Published: April 12, 2022 01:35:52 pm

बैंक लगातार अपने ग्राहकों को अलग-अलग योजनाओं के जरिए खास सुविधाएं दे रही हैं। इन सुविधाओं का लाभ लेकर आप भी अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं। इन्हीं तरह की सुविधाओं में से एक है केंद्र सरकार की ओर से दी जाने वाली पीएम जनधन खाता। इस खाते के जरिए सरकार की ओर से खाता धारकों को 10,000 रुपए तक का फायदा दिया जाता है। अगर आपके खाते में पैसा नहीं है तब भी बैंक आपको दस हजार रुपए तक की रकम दे सकता है और इसके लिए आपको ज्यादा परेशान भी नहीं होना पड़ेगा। आइए जानते हैं किस तरह केंद्र सरकार की ओर से दी जाने वाली इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है।

PMJDY Account Provides You 10000 Rupees Overdraft Facility Know All About You Need

PMJDY Account Provides You 10000 Rupees Overdraft Facility Know All About You Need

इस तरह मिलते हैं 10 हजार रुपए

केंद्र सरकार पीएमजेडीवाय अकाउंट में ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा देती है। अगर आपके खाते में बैलेंस नहीं भी होगा तब भी आप कों 10,000 रुपए तक का ओवरड्राफ्ट मिल सकता है। दरअसल पहले ये रकम 5000 रुपए हुआ करती थी, जिसको सरकार ने बढ़ाकर अब 10,000 कर दिया है।

यह भी पढ़ें

Pm Kisan Samman Nidhi की जल्द आएगी 11वीं किस्त, खुद पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी


इस खाते के लिए तय है आयु सीमा

केंद्र सरकार की ओर से दी जाने वाली इस सुविधा के लिए आयु सीमा तय की गई है। इस अकाउंट में ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 साल है।

तो ही मिलेगी 10 हजार रुपए तक की सुविधा

इसके साथ ही सरकार की ओर से इस सुविधा का लाभ लेने के लिए एक और पात्रता रखी गई है। इसके तहत ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ लेने के लिए आपका जन धन अकाउंट कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए।
अगर खाता 6 महीने पुराना नहीं तब भी आपको ओवरड्राफ्ट की सुविधा तो मिलेगी, लेकिन सिर्फ 2 हजार रुपए तक की रकम का फायदा आप उठा सकेंगे।

ये भी है जन धन खाते की सुविधाएं

– केंद्र सरकार ने ग्राहकों में बैंकिंग सुविधाओं का विकास करने के लिए जनधन खाते की सुविधा को शुरू किया था
– इसके अलावा सभी सरकारी स्कीम का पैसा भी आम जनता को इसी खाते में मिलता है।
– अगर आप भी ये खाता खुलवाते हैं तो ग्राहकों को सरकार की तरफ से 2 लाख रुपए तक का एक्सीडेंटल बीमा कवर मिलता है।
– आप किसी सरकारी योजना का फायदा ले रहे हैं तो उसका पैसा सीधे आपके खाते में आता है।
– जनधन खाते में जमा राशि पर आपको ब्याज की सुविधा मिलती है।
– इसके अलावा फ्री मोबाइल बैंकिंग का भी फायदा मिलता है।
– इस कार्ड के जरिए आप खाते से पैसा निकालने के साथ-साथ खरीदारी भी कर सकते हैं और आपको कई खास ऑफर्स मिल सकते हैं।

मुफ्त में खुलवा सकते हैं PMJDY खाता

प्रधानमंत्री जनधन योजना में आप फ्री में खाता खुलवा सकते हैं। इसके साथ ही कोई भी मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती है।

ये है पात्रता

इस खाते को आप सरकारी बैंक या फिर प्राइवेट बैंक कहीं पर भी खुलवा सकते हैं। भारत में रहने वाला कोई भी नागरिक इस खाते को खुलवा सकता है सिर्फ उसकी उम्र 10 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें

PM Kisan Yojana: आपके खाते में किसी भी वक़्त आ सकती है 11वीं किस्त, पहले कर लें ये जरूरी काम

newsletter

अगली खबर

right-arrow

.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Posts

इस IT कंपनी के CEO की सैलरी एक साल में 37 करोड़ बढ़ी, TCS प्रमुख को भी पीछे छोड़ा Infosys CEO salary increased by 37 crores in a year leaving TCS chief behind

Photo:FILE Salil Parekh देश की नामी IT कंपनी इंफोसिस ने […]

Crucial meeting on inflation today, Govt may remove agri cess, cement | महंगाई पर आज केंद्र की बड़ी बैठक, एग्री सेस हटाने और सीमेंट के दाम कम करने पर रहेगा जोर

इसके अलावा सप्लाई-साइड मैनेजमेंट पर भी सरकार कोई कदम उठा […]

इस IT कंपनी के CEO की सैलरी एक साल में 37 करोड़ बढ़ी, TCS प्रमुख को भी पीछे छोड़ा Infosys CEO salary increased by 37 crores in a year leaving TCS chief behind

Photo:FILE Salil Parekh देश की नामी IT कंपनी इंफोसिस ने […]