QR CODE क्या है Hindi Me: Free QR Code Generator

QR Code एक प्रकार का द्वि-आयामी (2D) मैट्रिक्स बारकोड है जिसे पहली बार 1994 में जापान में मोटर वाहन उद्योग के लिए डिज़ाइन किया गया था। एक Bar code एक मशीन-पठनीय ऑप्टिकल लेबल होता है जिसमें उस वस्तु के बारे में जानकारी होती है जिससे वह जुड़ा होता है। वास्तव में , QR कोड में अक्सर एक लोकेटर, पहचानकर्ता या ट्रैकर के लिए डेटा होता है जो किसी वेबसाइट या एप्लिकेशन को इंगित करता है।

QR Code
QR Code For NayaSeekho

एक QR Code चार मानकीकृत एन्कोडिंग मोड का उपयोग करता है जो की है संख्यात्मक, अल्फ़ान्यूमेरिक, बाइट / बाइनरी और कांजी ताकि डेटा को कुशलता से संग्रहीत किया जा सके।

QR Code का Full Form क्या है

QR code का Full Form Quick Response Code होता है।

Quick Response system ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में लोकप्रिय हो गया क्योंकि इसकी फास्ट Readability और Standard UPC Barcode की तुलना में अधिक स्टोरेज क्षमता थी। एप्लिकेशन में उत्पाद ट्रैकिंग, आइटम की पहचान, समय की ट्रैकिंग, दस्तावेज़ प्रबंधन और सामान्य विपणन (General Marketing) शामिल हैं।

एक QR Code में एक White Background पर एक चौकोर ग्रिड में व्यवस्थित काले वर्ग होते हैं, जिसे एक इमेजिंग डिवाइस जैसे कैमरा द्वारा पढ़ा जा सकता है, और Reed-Solomon Error Correction का उपयोग करके संसाधित किया जाता है।

How To Use WhatsApp Web or WhatsApp Desktop

QR Code का इतिहास और किसने QR कोड का आविष्कार किया

QR Code का आविष्कार 1994 में Masahiro Hara द्वारा किया गया था जो जापानी कंपनी Denso Wave में काम करते थे। इसका उद्देश्य विनिर्माण (Manufacturing) के दौरान वाहनों को ट्रैक करना था; यह उच्च गति घटक (Component) स्कैनिंग की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

QR Codes का उपयोग किसी उपयोगकर्ता को Text प्रदर्शित करने के लिए किया जा सकता है, किसी उपयोगकर्ता के डिवाइस में vCard संपर्क जोड़ने के लिए, एक Uniform Resource Identifier (URI) को खोलने के लिए, एक Wireless Network (WiFi) या एक E-mail से कनेक्ट करने के लिए या एक टेक्स्ट संदेश लिखने के लिए। Software के रूप में या Online Tool के रूप में बहुत सारे QR Code जनरेटर उपलब्ध हैं जो या तो Free हैं या Paid Subscription की आवश्यकता है। QR कोड दो-आयामी कोड के सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले प्रकारों में से एक बन गया है।

एक अध्ययन के अनुसार, जून 2011 के महीने में, 14 मिलियन अमेरिकी मोबाइल उपयोगकर्ताओं ने एक क्यूआर कोड या बारकोड स्कैन किया। उन उपयोगकर्ताओं में से कुछ 58% ने अपने घरों से एक क्यूआर या बारकोड स्कैन किया, जबकि 39% स्टोरों से स्कैन किया; 14 मिलियन उपयोगकर्ताओं में से 53% 18 से 34 वर्ष की आयु के पुरुष थे।

QR Code के लिए मानक

कई मानक हैं जो QR Code के रूप में डेटा के एन्कोडिंग को कवर करते हैं:

Structure of a QR code

QR Code के उपयोग

Consumer Advertising में QR Codes आम हो गए हैं। आमतौर पर, एक स्मार्टफोन का उपयोग QR Code Scanner के रूप में किया जाता है, वह कोड को प्रदर्शित करता है और इसे कुछ उपयोगी रूप में परिवर्तित करता है (जैसे कि एक वेबसाइट का URL, जिससे उपयोगकर्ता को Web Browser में टाइप करने की आवश्यकता नहीं होती है)। QR Code विज्ञापन रणनीति का एक फोकस बन गया है क्योंकि यह एक URL को मैन्युअल रूप से दर्ज करने की तुलना में किसी ब्रांड की वेबसाइट को अधिक तेज़ी से एक्सेस करने का एक तरीका प्रदान करता है।

QR कोड के कुछ अन्य उपयोगी उपयोग:

  • Commercial Tracking,
  • Entertainment and Transportation Ticketing,
  • Product and Loyalty marketing,
  • In-store Product Labeling.

Augmented reality (संवर्धित वास्तविकता)

3-Dimensional Space में वस्तुओं की स्थिति निर्धारित करने के लिए कुछ Augmented Reality Systems में QR Code का उपयोग किया जाता है। Augmented Reality के अनुभव देने के लिए QR Codes का भी उपयोग किया जा रहा है।

QR Code कैसे बनाये: QR Code Generator

QR Code Generate करना काफी आसान है, आइये जानते है की कैसे QR Code Generate करते है।

Total Time: 5 minutes

Step 1:

QR Code Generator

इंटरनेट पर से एक QR Code Generator का चयन करें या तो निचे दी गयी लिंक का उपयोग करें। QR Code Generator
क्यूआर कोड जनरेटर चुनते समय देखने के लिए अन्य चीजें हैं कि क्या आप परफॉरमेंस को ट्रैक और Analyse कर सकते हैं, और यदि यह आपको एक कोड डिजाइन करने की अनुमति देता है जो आपके ब्रांड के लिए अद्वितीय है तो और अच्छा है।

Step 2:

QR Code Generator 1

आप जिस प्रकार की सामग्री का प्रचार कर रहे हैं, उसे चुनें। जैसे की Free Text, URL
Contact, Phone Number, SMS.
आप 5 प्रकारों में से एक चुन सकते हैं, जैसा कि ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

Step 3:

Download Options For QR Code

QR Code डाउनलोड करें। आप PNG, SVG, and EPS प्रारूप में फाइल डाउनलोड कर सकते हैं।

Step 4:

Generated QR Code

QR Code को स्कैन करके उसका परीक्षण करें। आप इसको स्कैन करने के लिए Google Lens का उपयोग कर सकते है।

QR कोड को कैसे स्कैन करें

QR कोड को स्कैन करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन पर किसी भी QR कोड रीडर को डाउनलोड करना होगा। हम “Google Lens” की सलाह देते हैं क्योंकि इसमें कई अतिरिक्त विशेषताएं हैं।

Google लेंस खोलने के बाद, कैमरे को QR कोड की ओर इंगित करें। उसके बाद, आपकी स्क्रीन पर एक लिंक दिखाई देगा आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा।

QR Code से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

QR Code NFC टैग से कैसे अलग है?

QR Codes को खोलने के लिए स्मार्टफोन से स्कैन किया जाना चाहिए जबकि NFC एक स्मार्टफोन-सक्षम सुविधा है जिसे अपनी सामग्री को खोलने के लिए दूसरे NFC-Enabled उत्पाद पर टैप करना होगा।

QR Code इतने लोकप्रिय क्यों है?

क्यूआर कोड बहुत लोकप्रिय हैं क्योंकि वे बनाने में बहुत आसान हैं और उन्हें किसी भी उद्देश्य के लिए कहीं भी उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा, लगभग हर स्मार्टफोन एक इन-बिल्ट क्यूआर कोड रीडर से लैस होता है, जिसने सभी तरह के उपयोगों के लिए क्यूआर कोड का लाभ उठाने के लिए ब्रांडों और व्यवसायों को आगे बढ़ाया है।

Static QR Code और Dynamic QR कोड क्या है?

Static QR Codes को बनाने के बाद आप बदल नहीं सकते हैं; Dynamic QR Codes को बदला जा सकता हैं।
इतना ही नहीं, Dynamic QR Codes को ट्रैक किया जा सकता है, उनका विश्लेषण किया जा सकता है, लैंडिंग पेज सेट किए जा सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर उन्हें अनुकूलित भी किया जा सकता है।

क्या एक Damaged QR Code अभी भी काम कर सकता है?

हां, एक क्षतिग्रस्त QR Code काम कर सकता है। हालांकि, केवल एक निश्चित स्तर तक है कि एक QR Code Reader कोड को सही ढंग से पढ़ सकता है। हालाँकि आज के स्मार्टफोन सर्वश्रेष्ठ तकनीक से लैस हैं, फिर भी 90% क्षतिग्रस्त क्यूआर कोड अभी भी पढ़ने योग्य नहीं है।

क्या किसी को अपना QR Code देना सुरक्षित है?

जी हाँ , आम तौर पर आप अपना QR कोड किसी को भी दे सकते है क्युकी इसमें आपकी कोई निजी जानकारी नहीं होती और QR कोड में दी गयी जानकारी का कोई गलत इस्तेमाल नहीं होता है।

Learn Blogging in 10 Minutes and Start Earning Click Here

अगर आप QR कोड से संबंधित कुछ भी पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। पोस्ट को अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर करें, धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *