What is Processor – Processor Kya Hai in Hindi

एक Processor (प्रोसेसर) एक लॉजिक सर्किट है जो कंप्यूटर को चलाने वाले मूल निर्देशों का जवाब देता है और संसाधित करता है। CPU (Central Processing Unit/Computer Processor) को कंप्यूटर में मुख्य और सबसे महत्वपूर्ण Integrated Circuit (आईसी) चिप के रूप में देखा जाता है, क्योंकि यह अधिकांश कंप्यूटर कमांड की व्याख्या करने के लिए जिम्मेदार है। सीपीयू सबसे बुनियादी अंकगणितीय, तर्क और I / O संचालन करेंगे, साथ ही साथ कंप्यूटर में चलने वाले अन्य चिप्स और घटकों के लिए आदेश भी आवंटित करेंगे।

शब्द Processor का उपयोग Central Processing Unit (सीपीयू) शब्द के साथ किया जाता है, हालांकि कंप्यूटर में Central Processing Unit (CPU) एकमात्र Processor नहीं है। GPU (ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट) सबसे उल्लेखनीय उदाहरण है, लेकिन कंप्यूटर के भीतर हार्ड ड्राइव और अन्य डिवाइस भी स्वतंत्र रूप से कुछ प्रसंस्करण करते हैं। फिर भी, आमतौर पर Processor शब्द का मतलब सीपीयू समझा जाता है।

intel processor latest

Processor पीसी, स्मार्टफोन, टैबलेट और अन्य कंप्यूटरों में पाए जा सकते हैं। Processor बाजार में दो मुख्य प्रतियोगी इंटेल और एएमडी हैं।

वैकल्पिक रूप से एक Processor, केंद्रीय Processor या माइक्रोप्रोसेसर के रूप में जाना जाता है, सीपीयू (स्पष्ट समुद्र-मटर-आप) कंप्यूटर की केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई है। कंप्यूटर का CPU कंप्यूटर पर चलने वाले हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से प्राप्त सभी निर्देशों को संभालता है।

सीपीयू को अक्सर कंप्यूटर के मस्तिष्क के रूप में जाना जाता है। हालांकि, यह एक बहुत ही कुशल कैलकुलेटर के रूप में मस्तिष्क और सीपीयू के रूप में सॉफ्टवेयर को संदर्भित करने के लिए अधिक उपयुक्त है। एक सीपीयू वास्तव में संख्याओं के साथ अच्छा है, लेकिन अगर यह सॉफ्टवेयर के लिए नहीं होता तो यह नहीं जानता कि कुछ और कैसे करना है।

कई नए कंप्यूटर उपयोगकर्ता अनुचित रूप से अपने कंप्यूटर को कॉल कर सकते हैं और कभी-कभी सीपीयू की अनुचित रूप बुलाते हैं। अपने कंप्यूटर या मॉनिटर का जिक्र करते समय, उन्हें “कंप्यूटर” या “मॉनिटर” के रूप में संदर्भित करना उचित है, न कि सीपीयू के रूप में। CPU कंप्यूटर के अंदर एक चिप है।

CPU overview

intel processor latest hd image

जैसा कि ऊपर की तस्वीर में देखा गया है, सीपीयू चिप आमतौर पर एक नोकदार कोने के साथ चौकोर होता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह सीपीयू सॉकेट में ठीक से डाला गया है। चिप के तल पर सैकड़ों कनेक्टर पिन होते हैं जो सॉकेट में प्रत्येक संबंधित छेद में प्लग करते हैं। आज, अधिकांश सीपीयू ऊपर दिखाए गए चित्र से मिलते जुलते हैं। हालांकि, इंटेल और एएमडी ने स्लॉट प्रोसेसर के साथ भी प्रयोग किया है जो कि मदरबोर्ड पर स्लॉट में बहुत बड़े और स्लाइड में थे।

इसके अलावा, वर्षों में, मदरबोर्ड पर कई प्रकार के सॉकेट थे। प्रत्येक सॉकेट केवल विशिष्ट प्रकार के प्रोसेसर का समर्थन करता है और प्रत्येक का अपना पिन लेआउट होता है।

CPU और Processors Kya Karte Hai – What does the CPU do?

सीपीयू का मुख्य कार्य कीबोर्ड, माउस, प्रिंटर, आदि)या कंप्यूटर प्रोग्राम से इनपुट लेना है, और इसकी व्याख्या करना है कि इसे क्या चाहिए। सीपीयू तब या तो आपके मॉनीटर को सूचना आउटपुट करता है या परिधीय के अनुरोधित कार्य करता है।

CPU का इतीहास – History of CPU

1970 के दशक की शुरुआत में सीपीयू को सबसे पहले टेड हॉफ और अन्य की मदद से इंटेल में विकसित किया गया था। इंटेल द्वारा जारी पहला Processor 4004 Processor था, जिसे चित्र में दिखाया गया है।

Components of the CPU.

सीपीयू में, दो प्राथमिक Components होते हैं।

diagram for cpu working hd
  • ALU (अंकगणित तर्क इकाई) – गणितीय, तार्किक और निर्णय संचालन करता है।
  • CU (नियंत्रण इकाई) – सभी Processor संचालन को निर्देशित करता है।

Computer Processor के इतिहास में, प्रोसेसर की गति (घड़ी की गति) और क्षमताओं में नाटकीय रूप से सुधार हुआ है। उदाहरण के लिए, पहला Microprocessor इंटेल 4004 था जो 15 नवंबर, 1971 को जारी किया गया था, और इसमें 2,300 ट्रांजिस्टर थे और प्रति सेकंड 60,000 ऑपरेशन किए थे। इंटेल पेंटियम Processor में 3,300,000 ट्रांजिस्टर हैं और प्रति सेकंड लगभग 188,000,000 निर्देश निष्पादित करते हैं।

CPU के प्रकार – Types of CPUs

अतीत में, कंप्यूटर प्रोसेसर ने प्रोसेसर की पहचान करने और तेज प्रोसेसर को पहचानने में मदद के लिए संख्याओं का उपयोग किया। उदाहरण के लिए, इंटेल 80486 (486) प्रोसेसर 80386 (386) प्रोसेसर से तेज है। इंटेल पेंटियम प्रोसेसर (जो तकनीकी रूप से 80586 होगा) की शुरुआत के बाद, सभी कंप्यूटर प्रोसेसर एथलोन, ड्यूरन, पेंटियम और सेलेरॉन जैसे नामों का उपयोग करने लगे।

आज, कंप्यूटर प्रोसेसर के विभिन्न नामों के अलावा, विभिन्न आर्किटेक्चर (32-बिट और 64-बिट), गति, और क्षमताएं हैं। नीचे घर या व्यावसायिक कंप्यूटर के लिए अधिक सामान्य प्रकार के सीपीयू की सूची दी गई है।

List of all AMD Processors

K6-2SempronTurion 64Phenom X3Athlon II
K6-III
Athlon 64
Athlon 64 X2Athlon 6-series
E2 series
AthlonMobile Athlon 64Turion 64 X2Athlon 4-seriesA4 series
DuronAthlon XP-MPhenom FXAthlon X2A6 series
Athlon XPAthlon 64 FX
Phenom X4
Phenom IIA8 series
A10 series

Get Details About All AMD Processors : AMD Processors all updates

List of all Intel Processors

4004PentiumPentium 4Pentium Extreme EditionCore i3
8080Pentium w/ Mobile Pentium Core DuoCore i5
8086MMX4-MCore 2 DuoCore i7
8087Pentium ProPentium DCore i9
8088Pentium II
80286 (286)Celeron
80386 (386)Pentium III
80486 (486)Pentium M
Celeron M

Get Details About All Intel Processors : Intel Processors all updates

एएमडी ओपर्टन श्रृंखला और इंटेल इटेनियम और एक्सॉन श्रृंखला सीपीयू सर्वर और उच्च अंत वर्कस्टेशन कंप्यूटर में उपयोग किए जाते हैं।

कुछ मोबाइल डिवाइस, जैसे स्मार्टफोन और टैबलेट, एआरएम सीपीयू का उपयोग करते हैं। ये सीपीयू आकार में छोटे होते हैं, कम बिजली की आवश्यकता होती है, और कम गर्मी उत्पन्न करते हैं।

CPU कितनी तेजी से डेटा ट्रांसफर करता है? -How fast does a CPU transfer data?

किसी भी उपकरण के साथ जो विद्युत संकेतों का उपयोग करता है, डेटा प्रकाश की गति के बहुत करीब पहुंचता है, जो कि 299,792,458 मीटर / सेकंड है। किसी सिग्नल को प्रकाश की गति के कितने करीब हो सकता है यह उस माध्यम (वायर में धातु का प्रकार) पर निर्भर करता है जिसके माध्यम से सिग्नल यात्रा कर रहा है। अधिकांश विद्युत संकेतों में प्रकाश की गति लगभग 75 से 90% होती है।3

क्या CPU के स्थान पर GPU का उपयोग किया जा सकता है? – Can GPU be used in place of a CPU?

जीपीयू हालांकि डेटा को प्रोसेस कर सकता है और सीपीयू जैसी कई चीजों को कर सकता है, लेकिन इसमें विशिष्ट ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर द्वारा आवश्यक कार्य करने की क्षमता का अभाव होता है।

क्या सीपीयू के बिना कंप्यूटर काम कर सकता है? – Can a computer work without a CPU?

नहीं। सभी कंप्यूटरों में कुछ प्रकार के सीपीयू की आवश्यकता होती है।

Also Read : Computer Kya Hai

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *