World Environment Day 2020: History, Date, Significance & Theme

प्रत्येक वर्ष 5th June को World Environment Day Mother Nature के प्रति जिम्मेदारियों के बारे में जागरूक लोगों को मनाया जाता है।

इस ग्रह पर जीवित रहने के लिए हमारा Environment सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। इसके अलावा, यह केवल एक चीज है जो जीवन को टिकाऊ बना सकती है। इसके बिना, हम एक दिन भी जीवित नहीं रह सकते। उदाहरण के लिए, हमारी त्वचा जल जाएगी, फेफड़े फट जाएंगे, हमारा रक्तचाप बढ़ जाएगा।

इसके अलावा, हमारे पास जीवित रहने के लिए भोजन और पानी नहीं होगा। और यह गर्मी और वायुमंडलीय दबाव के असंतुलन के कारण भी संभव होगा। इस प्रकार यह महत्वपूर्ण है कि हमें पर्यावरण का ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा, सभी शोषण को छोड़ दें जो हम पैदा कर रहे हैं।

Environment Day 2020 poster

World Environment Day

World Environment Day हर साल 5 जून (5th June ) को मनाया जाता है । इस दिन को 100 से अधिक देशों के लोग मनाते हैं। इसके अलावा, वर्ष 1973 के बाद से World Environment Day, United Nations Environment Program (UNEP) द्वारा चलाया जाता है। । इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य जागरूकता फैलाना था। जागरूकता हमारे Environment Protection के बारे में थी।

इसके अलावा Global Warming के प्रभावों को रोकने के लिए विभिन्न निवारक उपाय भी किए जा सकते हैं। चूँकि हम सभी जानते हैं कि Global Warming हमारे पर्यावरण की बर्बादी का मूल कारण है। इसलिए हमारा कर्तव्य है कि हम अपने पर्यावरण की रक्षा करें। और इसे नष्ट करने वाले सभी शोषण को रोकें। क्योंकि अंत में, हमारे अस्तित्व और आने वाली पीढ़ियों के लिए यह हमारी बुनियादी जरूरत है।

World Environment Day History

1973 के बाद से, World Environment Day को मानव जीवन में स्वस्थ और हरित पर्यावरण के महत्व को बढ़ाने के लिए प्रत्येक 5 जून को एक वार्षिक कार्यक्रम के रूप में मनाया जाने लगा है, ताकि सरकार, संगठनों द्वारा कुछ सकारात्मक पर्यावरणीय क्रियाओं को लागू करके पर्यावरण के मुद्दों को हल किया जा सके। और एक पूरे के रूप में व्यक्तिगत।

1972 में United Nations में 5 से 16 जून तक मानव पर्यावरण पर आयोजित सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र महासभा और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) द्वारा कुछ प्रभावी अभियान चलाकर विश्व पर्यावरण दिवस पहली बार मनाया गया था।

पहली बार World Environment Day 1973 में “Only One EarthTheme के साथ मनाया जाता है। और 1974 से, World Environment Day का उत्सव अभियान दुनिया के विभिन्न शहरों में आयोजित किया जाता है।

Why World Environment Day is celebrated?

पर्यावरण के मुद्दों जैसे Deforestation, Increasing Global Warming, Wastage और भोजन की हानि, Pollution आदि को संबोधित करना आवश्यक है। दुनिया भर में दुनिया भर में प्रभावशीलता लाने के लिए एक विशेष विषय और नारे के साथ कई अभियान चलाए जाते हैं।

इस दिन को सफलतापूर्वक कार्बन तटस्थता प्राप्त करने, ग्रीनहाउस प्रभावों को कम करने, वन प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करने, नीची भूमि पर रोपण, सौर स्रोतों के माध्यम से ऊर्जा उत्पादन, प्रवाल भित्तियों और मैन्ग्रोव को बढ़ावा देने, नई जल निकासी प्रणाली विकसित करने आदि के लिए मनाया जाता है।

Ellen MacArthur foundation द्वारा 2015 में किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि दुनिया में अब तक लगभग 6.3 बिलियन टन प्लास्टिक कचरा उत्पन्न हुआ है, और इसका लगभग 90% कम से कम 500 वर्षों तक Decompose नहीं होगा। वैज्ञानिकों के अनुसार मिट्टी, नल का पानी, बोतलबंद पानी, बीयर और यहां तक ​​कि जिस हवा में हम सांस लेते हैं, उसमें सूक्ष्म प्लास्टिक या छोटे टुकड़े पाए गए हैं।

Environment Day biodiversity

Objectives behind celebrating World Environment Day

  • World Environment Day पर्यावरण के मुद्दों के बारे में आम लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है।
  • विभिन्न समाज और समुदायों के आम लोगों को उत्सव में सक्रिय रूप से भाग लेने के साथ-साथ पर्यावरण सुरक्षा उपायों को विकसित करने में सक्रिय एजेंट बनने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • सुरक्षित, स्वच्छ और अधिक समृद्ध भविष्य का आनंद लेने के लिए लोगों को अपने आस-पास के परिवेश को सुरक्षित और स्वच्छ बनाने के लिए प्रोत्साहित करें।

What do we do on World Environment Day?

World Environment Day पर, हम सभी अपने काम से एक दिन की छुट्टी लेते हैं। और Environmental Protection के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न Environmental Protection Campaign में शामिल हों। इसके अलावा, हम सभी बंजर भूमि में छोटे पौधे लगाते हैं ताकि यह कुछ वर्षों के बाद भूमि क्षेत्र में विकसित और पनप सके। इसके अलावा, हम इस दिन लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न जुलूसों में भाग लेते हैं। ताकि वे भी हमारे पर्यावरण की रक्षा में भाग ले सकें।

इसके अलावा, स्कूलों में, शिक्षक छात्रों को पेड़ लगाने के तरीके सिखाते हैं। स्कूल छात्रों को जंगलों में ले जाने के लिए बसें प्रदान करता है। वहां उन्हें विभिन्न प्रकार के पौधों के बारे में पता चलता है। और वनस्पति के प्रकार जिसमें वे जीवित रहते हैं। साथ ही, छात्रों को अपने घरों से एक पौधा लाना है और उन्हें जमीन के अंदर लगाना है। इससे उन्हें व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह पर्यावरण के लिए एक भावनात्मक लगाव भी पैदा करता है।

Annual themes for World Environment Day

World Environment Day 2020 Theme – विश्व पर्यावरण दिवस 2020 का थीम

United Nations के अनुसार, 2020 World Environment Day Themeजैव विविधता” “Celebrate Biodiversity” है- एक ऐसी चिंता है जो तत्काल और अस्तित्व दोनों है। “हाल की घटनाओं ब्राजील, संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में Bush fire से, पूर्वी अफ्रीका में घुसपैठ को टालने के लिए – और अब, एक वैश्विक बीमारी महामारी – मनुष्यों और जीवन की जातियों की निर्भरता को प्रदर्शित करती है, जिसमें संयुक्त राष्ट्र मौजूद है।”

List of all World Environment Day Themes of Last 10 Years

World Environment Day 2019 Theme – विश्व पर्यावरण दिवस 2019 का थीम

2019 की थीम “Beat Air Pollution” है। Host CountryChina” था। इस विषय को इसलिए चुना गया क्योंकि यह सालाना लगभग 7 मिलियन लोगों को मार रहा है।

Reunion Island में, वियतनाम से मिस अर्थ 2018 गुयेन फेनहेंग ख़ानह ने World Environment Day के दौरान “How to fight Global Warming” विषय पर अपना भाषण दिया।

World Environment Day 2018 Theme – विश्व पर्यावरण दिवस 2018 का थीम

2018 का विषय “Beat Plastic Pollution” था। Host CountryIndia” था। इस विषय को चुनने से, यह आशा की जाती है कि लोग Plastic Pollution के भारी बोझ को कम करने के लिए अपने रोजमर्रा के जीवन को बदलने का प्रयास कर सकते हैं। लोगों को एकल-उपयोग या निपटान पर अत्यधिक निर्भरता से मुक्त होना चाहिए, क्योंकि उनके गंभीर पर्यावरणीय परिणाम हैं। हमें अपने प्राकृतिक स्थानों, अपने वन्य जीवन और अपने स्वयं के स्वास्थ्य को प्लास्टिक से मुक्त करना चाहिए। भारत सरकार ने 2022 तक भारत में प्लास्टिक के सभी एकल उपयोग को समाप्त करने का संकल्प लिया।

World Environment Day 2017 Theme – विश्व पर्यावरण दिवस 2017 का थीम

2017 का विषय था, ‘Connecting People to Nature” – in the city and on the land, from the poles to the equator‘। मेजबान देश कनाडा था।

World Environment Day 2016 Theme – विश्व पर्यावरण दिवस 2016 का थीम

2016 World Environment Day का आयोजन “Go wild for life Theme के तहत किया गया था। WED के इस संस्करण का उद्देश्य वन्यजीवों में अवैध व्यापार को कम करना और रोकना है। [पेरिस में COP21 के दौरान अंगोला को 2016 WED के मेजबान देश के रूप में चुना गया था।

World Environment Day 2015 Theme – विश्व पर्यावरण दिवस 2015 का थीम

World Environment Day 2015 संस्करण का स्लोगन “Seven Billion Dreams. One Planet. Consume with Care. ” है। सोशल मीडिया पर मतदान प्रक्रिया के माध्यम से नारा उठाया गया था। सऊदी अरब में, 15 महिलाओं ने WED 2015 के समर्थन में एक भित्ति चित्र के लिए 2000 प्लास्टिक की थैलियों को रिसाइकिल किया। भारत में, नरेंद्र मोदी ने विश्व पर्यावरण दिवस मनाने और पर्यावरण के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए कदंब का पौधा लगाया। WED के 43 वें संस्करण का मेजबान देश इटली है। मिलन एक्सपो के हिस्से के रूप में समारोह का आयोजन किया गया: थीम द फीडिंग द प्लैनेट – एनर्जी फ़ॉर लाइफ।

World Environment Day 2014 Theme – विश्व पर्यावरण दिवस 2014 का थीम

World Environment Day 2015 Theme – : International Year of Small Islands Developing States (SIDS)। इस थीम को चुनकर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने SIDS के विकास की चुनौतियों और सफलताओं को उजागर करने का लक्ष्य रखा। 2014 में, विश्व पर्यावरण दिवस ने ग्लोबल वार्मिंग और समुद्र के स्तर पर इसके प्रभाव पर ध्यान केंद्रित किया। WED 2014 का स्लोगन है “अपनी आवाज़ उठाएं समुद्र का स्तर नहीं”, जैसा कि बारबाडोस ने विश्व पर्यावरण दिवस के 42 वें संस्करण के वैश्विक समारोहों की मेजबानी की थी। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ने अभिनेता इयान सोमरहल्ड को WED 2014 के आधिकारिक सद्भावना राजदूत के रूप में नामित किया

World Environment Day 2013 Theme – विश्व पर्यावरण दिवस 2013 का थीम

World Environment Day 2013 का विषय Think. Eat. Save था।

अभियान ने भोजन में भारी वार्षिक अपव्यय और नुकसान को संबोधित किया, जो अगर संरक्षित किया जाता है, तो बड़ी मात्रा में भोजन के साथ-साथ समग्र कार्बन पदचिह्न को कम करेगा। इस अभियान का उद्देश्य जीवन शैली वाले देशों में खाद्य अपव्यय के बारे में जागरूकता लाना था। इसने लोगों को भोजन के बारे में सूचित विकल्प बनाने के लिए सशक्त बनाने का लक्ष्य रखा, ताकि वे भोजन के विश्वव्यापी उत्पादन के कारण समग्र पारिस्थितिक प्रभाव को कम कर सकें। वर्ष के समारोह के लिए मेजबान देश मंगोलिया था।

World Environment Day 2012 Theme – विश्व पर्यावरण दिवस 2012 का थीम

2012 के World Environment Day 2013 का Theme विषय Green Economy था।

विषय का उद्देश्य लोगों को अपनी गतिविधियों और जीवन शैली की जांच करने के लिए आमंत्रित करना और यह देखना है कि “Green Economy” की अवधारणा इसमें कैसे फिट होती है। वर्ष के समारोह के लिए मेजबान देश ब्राजील था।

Environment Day

World Environment Day 2011 Theme – विश्व पर्यावरण दिवस 2011 का थीम

2011 का विश्व पर्यावरण दिवस भारत द्वारा आयोजित किया गया था। यह भारत की मेजबानी करने का पहला दिन था। 2011 की थीम थी One Nature at your Service। समुद्र तट की सफाई, संगीत, प्रदर्शन, फिल्म समारोह, सामुदायिक कार्यक्रम, वृक्षारोपण और बहुत कुछ के साथ दुनिया भर में हजारों गतिविधियाँ आयोजित की गईं।

World Environment Day 2010 Theme – विश्व पर्यावरण दिवस 2010 का थीम

‘Many Species. One Planet. One Future2010 World Environment Day का विषय था।

इसने 2010 के अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता के हिस्से के रूप में पृथ्वी पर जीवन की विविधता का जश्न मनाया। यह रवांडा में आयोजित किया गया था। समुद्र तट की सफाई, संगीत कार्यक्रम, प्रदर्शन, फिल्म समारोह, सामुदायिक कार्यक्रम और बहुत कुछ के साथ दुनिया भर में हजारों गतिविधियों का आयोजन किया गया था। प्रत्येक महाद्वीप (अंटार्कटिका को छोड़कर) में एक “क्षेत्रीय मेजबान शहर” था, यूएन ने पिट्सबर्ग, पेंसिल्वेनिया को सभी उत्तर के लिए मेजबान के रूप में चुना।

FAQs

When is World Environment Day 2020?

Every year , the World Environment Day is Celebrated on 5th June

What is World Environment Day 2020 Theme?

The theme for World Environment Day 2020 is “Celebrate Biodiversity” and the Host this year is Columbia in a partnership with Germany.

What is full form of WED?

In this article, the word WED stands for “World Environment Day”

Why is World Environment Day Celebrated

This day is celebrated every year on 5th June to Aware people about their responsibilities towards our Environment and sustainable development for our future generations

Read about EARTH DAY : Click Here

Read More About Environment Day : Click Here

Do comment and let us know How you are celebrating this Environment Day 2020

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *